ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशVideo: अयोध्या में शुरू हुई 14 कोसी परिक्रमा, जानिए क्या है इसका महत्व

Video: अयोध्या में शुरू हुई 14 कोसी परिक्रमा, जानिए क्या है इसका महत्व

कार्तिक शुक्ल नवमी के पर्व पर शनिवार को अपरान्ह 12:55 बजे के निर्धारित मुहूर्त पर रामनगरी की 14 कोसी परिक्रमा शुरू हुई। इस परिक्रमा में पुण्यार्जन के लिए देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु शामिल...

Video: अयोध्या में शुरू हुई 14 कोसी परिक्रमा, जानिए क्या है इसका महत्व
हिन्दुस्तान संवाद,अयोध्याSat, 28 Oct 2017 05:06 PM
ऐप पर पढ़ें

कार्तिक शुक्ल नवमी के पर्व पर शनिवार को अपरान्ह 12:55 बजे के निर्धारित मुहूर्त पर रामनगरी की 14 कोसी परिक्रमा शुरू हुई। इस परिक्रमा में पुण्यार्जन के लिए देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु शामिल होने अयोध्या पहुंचे हैं। यह परिक्रमा रविवार को पूरे दिन चलेगी। परिक्रमा में मेलार्थियों की सुरक्षा के लिए जल-थल-नभ में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं।  


परिक्रमा पथ पर प्रभु श्रीराम-जानकी और हनुमान जी जयकारे लगाते हुए श्रद्धालु उत्साह के साथ आगे बढ़ रहे हैं। तमाम श्रद्धालु सरयू नदी में स्नान कर परिक्रमा करने के लिए चले। मेलाधिकारी व एडीएम सिटी विंध्यवासिनी राय नें बताया कि पूरे परिक्रमा पथ को पांच जोन व आठ सेक्टरों में बांट कर जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। पूरे परिक्रमा पथ पर 39 मजिस्ट्रेटों के अलावा सुरक्षा अधिकारियों की तैनाती की गई है।

जिसमें एडिशनल एसपी व डीएसपी की तैनाती की गई है। इसके अतिरिक्त इन्सपेक्टर, सब इन्सपेक्टर, आरक्षी व महिला आरक्षी की तैनाती की गई है। जिला मजिस्ट्रेट अनिल कुमार पाठक व वरिष्ट पुलिस अधीक्षक सुभाष सिंह बघेल स्वयं सुरक्षा व्यवस्था की मानिटरिंग कर रहे हैं। ड्रोन कैमरे व सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परिक्रमा पथ पर रखा गया है। परिक्रमा को देखते हुए यातायात प्रतिबंधों को लागू कर दिया गया है। इसके चलते मेला क्षेत्र में सभी प्रकार के वाहनों का प्रयोग पूर्ण रूप से निषिद्ध हो गया है। यह प्रतिबंध 29 अक्तूबर रविवार को परिक्रमा की समाप्ति तक प्रभावी रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें