ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलॉकडाउन में एक शहर में खर्च हो गए चार लाख ज्यादा LGP सिलेंडर, बाहर का खाना बंद हुआ तो घरों में बनने लगे पकवान

लॉकडाउन में एक शहर में खर्च हो गए चार लाख ज्यादा LGP सिलेंडर, बाहर का खाना बंद हुआ तो घरों में बनने लगे पकवान

कोरोना के कारण बाहर का खाना-पीना बंद हुआ तो घरों में तरह-तरह के पकवान बनने लगे। इसी का नतीजा है कि कॉमर्शियल सिलेंडर की मांग घटकर आधी से भी कम रह गई। इसके उलट घरेलू सिलेंडरों की खपत 7 फीसदी तक बढ़ गई...

लॉकडाउन में एक शहर में खर्च हो गए चार लाख ज्यादा LGP सिलेंडर, बाहर का खाना बंद हुआ तो घरों में बनने लगे पकवान
प्रमुख संवाददाता ,कानपुर Tue, 18 Aug 2020 12:17 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना के कारण बाहर का खाना-पीना बंद हुआ तो घरों में तरह-तरह के पकवान बनने लगे। इसी का नतीजा है कि कॉमर्शियल सिलेंडर की मांग घटकर आधी से भी कम रह गई। इसके उलट घरेलू सिलेंडरों की खपत 7 फीसदी तक बढ़ गई है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद हर महीने एक लाख सिलेंडर घरों में ज्यादा इस्तेमाल हो रहे हैं। यह हाल तब है जब इंडक्शन और माइक्रोवेव का इस्तेमाल करने वाले 25 फीसदी बढ़े हैं।

मई में लॉकडाउन में ढील देने की सिलसिला शुरू हुआ था। मई से जुलाई यानी इन तीन महीनों में भी होटल-रेस्टोरेंट पटरी पर नहीं लौट सके। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कानपुर में सामान्य दिनों में 21 हजार कॉमर्शियल सिलेंडर की खपत होती है जो इन तीन महीनों में घटकर महज 11 हजार रह गई है। सीधे-सीदे 48 फीसदी की गिरावट। सामान्य दिनों में 35 हजार घरेलू सिलेंडर इस्तेमाल होते हैं, जो अब बढ़कर 38 हजार हो गए हैं। यानी चार महीने में चार लाख एलपीजी सिलेंडर अतिरिक्त बिक गए। खास बात यह है कि खाना पकाने के तमाम विकल्प आने के बाद एलपीजी सिलेंडर की ग्रोथ रेट निगेटिव जा रही थी, जिसे लॉकडाउन ने केवल 90 दिन में बढ़ा दिया। भारतीश मिश्रा, अध्यक्ष एलपीजी गैस वितरक संघ बताते हैं कि लॉकडाउन ने एलपीजी सिलेंडरों की खपत में व्यापक बदलाव किया है। एक तरफ व्यावसायिक सिलेंडरों की मांग घटकर आधी रह गई है तो दूसरी तरफ घरेलू सिलेंडरों की मांग में अप्रत्याशित रूप से इजाफा हुआ है।

तीन महीने में बिके 27 हजार इंडक्शन
मई से जुलाई के बीच चार प्रमुख कंपनियों ने रिटेल दुकानों के जरिए 12 हजार इंडक्शन बेचे हैं। इन्हीं कंपनियों के प्रतिनिधियों का कहना है कि कम से कम 15 हजार इंडक्शन की ऑनलाइन खरीद की गई है। इसी तरह माइक्रोवेव की बिक्री में 50 फीसदी का उछाल आया है। कानपुर इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स एसोसिएशन के अमित तिवारी ने बताया लॉकडाउन के बाद से अब तक एक हजार से ज्यादा माइक्रोवेव बिक चुके हैं। इसमें ऑनलाइन खरीद की संख्या शामिल नहीं है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें