ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशवाराणसी पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, जी-20 के उद्घाटन सत्र में वर्चुअली जुड़ेंगे पीएम मोदी

वाराणसी पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, जी-20 के उद्घाटन सत्र में वर्चुअली जुड़ेंगे पीएम मोदी

काशी में आयोजित जी-20 देशों के विकास मंत्रियों की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दिल्ली से वर्चुअल जुड़ेंगे। पीएम मोदी बतौर सांसद काशीवासियों की ओर से मेहमानों का स्वागत करेंगे।

वाराणसी पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, जी-20 के उद्घाटन सत्र में वर्चुअली जुड़ेंगे पीएम मोदी
Dinesh Rathourविशेष संवाददाता,वाराणसीSat, 10 Jun 2023 08:27 PM
ऐप पर पढ़ें

काशी में आयोजित जी-20 देशों के विकास मंत्रियों की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दिल्ली से वर्चुअल जुड़ेंगे। पीएम मोदी बतौर सांसद काशीवासियों की ओर से मेहमानों का स्वागत करेंगे। इसके अलावा अपने 10 मिनट के संबोधन में वह काशी का इतिहास, प्राचीनता, विरासत, संस्कृति, परम्परा और बदलते बनारस से मेहमानों को रूबरू कराएंगे। इसके बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर की अध्यक्षता में बैठक शुरू होगी। विदेश मंत्री चार दिनी दौरे पर शनिवार शाम को बनारस पहुंच चुके हैं। बनारस में 11 से 13 जून के बीच आयोजित होने जा रहे जी-20 सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत रविवार को मेहमानों के रात्रिभोज से होगी। ताज होटल में मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ व विदेश मंत्री की अगुवाई में आयोजित रात्रिभोज में जी-20 देशों के विकास मंत्रियों के साथ मंत्री व सचिव स्तर के अफसरों का प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रहेगा। 

रात्रिभोज में मुख्यमंत्री की ओऱ से अतिथियों का सम्मान होगा। मेहमानों के लिए पारम्परिक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये हैं। रात्रिभोज में जनपद के मंत्री, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण भी शामिल होंगे। 12 जून को बड़ालालपुर स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल सभागार में सुबह 9 बजे से शाम 5.15 बजे तक दो सत्रों में बैठक होगी। उद्घाटन सत्र को प्रधानमंत्री वर्चुअल संबोधित करेंगे। तत्पश्चात विदेश मंत्री अंतरराष्ट्रीय कूटनीतिक सम्बंधों को विस्तार व मजबूत करने पर जोर देंगे। सम्मेलन में भाग लेने विकास मंत्री के अलावा सचिव स्तर के अधिकारी, मीडिया प्रतिनिधि सहित 200 लोग पहुंचेंगे। 

सतत विकास प्रणाली व हरित विकास पर मंथन 

दो सत्रों में आयोजित बैठक में विकास की सतत प्रणाली और हरित विकास में बढ़ती चुनौतियां पर मंथन होगा। इसके साथ ही आर्थिक मंदी, ऋण संकट, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव, प्रदूषण और जैव विविधता के नुकसान, बढ़ती गरीबी और असमानता, खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा, जीवन-यापन के संकट, वैश्विक आपूर्ति व खाद्य शृंखला और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर तनाव के भी मुद्दे उठाये जाएंगे। मंत्रिस्तरीय बैठक में सामूहिक प्रयासों से विकास, पर्यावरण और जलवायु एजेंडे के बीच तालमेल को बढ़ावा देने का एक बड़ा अवसर होगा। जबकि विकासशील देशों के लिए प्रगति में बाधा डालने वाले महंगे व्यापार व निर्यात को सरल बनाने पर चर्चा होगी। 

बदलते बनारस व काशी की संस्कृतियों से वाकिफ होंगे मेहमान 

जी-20 देशों के मेहमान बैठक में भाग लेने के बाद वह सड़क मार्ग से नमो घाट तक भ्रमण करेंगे। उनके स्वागत व अभिवादन में शहर को रंग बिरंग झालरें, फसाड लाइटिंग, पेंटिंग, हरियाली और एक थीम पर मार्गों को सजाया गया है। नमो घाट से मेहमान क्रूज के जरिए दशाश्वमेध घाट जायेंगे। यहां वह दैनिक गंगा आरती कार्यक्रम शामिल होंगे। मेहमान अगले दिन सारनाथ भी भ्रमण करेगा, जहां बुद्ध के जीवन व परम्पराओं से रूबरू होंगे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें