ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशशिक्षकों को लेकर यूपी में पहली बार होने जा रहा ये काम, सीधे खाते में जाएगा भुगतान

शिक्षकों को लेकर यूपी में पहली बार होने जा रहा ये काम, सीधे खाते में जाएगा भुगतान

निपुण भारत मिशन के तहत प्रत्येक वर्ष आयोजित किए जाने वाले शिक्षक प्रशिक्षण से संबंधित भुगतान अब डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांस्फर के जरिये सभी शिक्षकों के खाते में दिया जाएगा।

शिक्षकों को लेकर यूपी में पहली बार होने जा रहा ये काम, सीधे खाते में जाएगा भुगतान
Dinesh Rathourविशेष संवाददाता,लखनऊSun, 22 Oct 2023 10:59 PM
ऐप पर पढ़ें

निपुण भारत मिशन के तहत प्रत्येक वर्ष आयोजित किए जाने वाले शिक्षक प्रशिक्षण से संबंधित भुगतान अब डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांस्फर के जरिये सभी शिक्षकों के खाते में दिया जाएगा। निपुण भारत मिशन के तहत कक्षा एक से पांच के सभी शिक्षकों की निरंतर क्षमता बढ़ाने के लिए  विकासखंड स्तर पर चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में प्रत्येक ब्लॉक के एआरपी एवं डायट मेंटर सभी शिक्षकों को निपुण भारत मिशन की अकादमिक रणनीति की कक्षाओं में प्रभावी क्रियान्वयन करने के लिए प्रशिक्षण देंगे। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने बताया कि इस प्रशिक्षण के गुणवत्तापूर्ण आयोजन के लिए इस वर्ष उत्तर प्रदेश में पहली बार सभी शिक्षकों के आधार सीडेड खाते में प्रशिक्षण संबंधी भुगतान दिया जाएगा। यह भुगतान उन शिक्षकों को प्रदान किया जाएगा जो चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण में प्रतिभाग करेंगे। शिक्षकों की प्रत्येक दिन की प्रतिभागिता प्रेरणा पोर्टल पर बनाए गए डीसीएफ के माध्यम से मॉनिटर की जाएगी। खंड शिक्षा अधिकारी व ज़िला बेसिक अधिकारी द्वारा उपस्थिति सूची वेरीफाई करने के बाद जिला स्तर से वेरिफ़ाइड शिक्षकों को जलपान से संबंधित भुगतान रू 170/- प्रति दिन के दर से डीबीटी की भाँति सीधा शिक्षकों के खाते में दिया जाएगा।

जिन शिक्षकों का बैंक अकाउंट आधार से सीडेड नहीं है, उन्हें संबंधित बैंक में जाकर अपने अकाउंट को आधार नंबर से लिंक करने के निर्देश प्रदान किया जा रहे हैं, जिससे उन्हें प्रशिक्षण संबंधी भुगतान प्रदान कराया जा सके। इस प्रकार अकादमिक वर्ष 2023-24 में समस्त चार लाख शिक्षकों को शिक्षक प्रशिक्षण संबंधी भुगतान प्रशिक्षण के तुरंत बाद प्रदान कराने के निर्देश समस्त जनपदों को प्रदान किए गए हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें