DA Image
10 अप्रैल, 2021|4:33|IST

अगली स्टोरी

मेरठ से हवाई उड़ान का रास्ता साफ, वेस्ट उत्तर प्रदेश बनेगा एविएशन हब

उत्तर प्रदेश के मेरठ से हवाई उड़ान का रास्ता साफ हो गया है, दिल्ली एयरपोर्ट और एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) से इसकी अनुमति मिल गई है। अगले छह माह में नौ और 19 सीटर विमान की सेवा शुरू हो जाएगी। टर्मिनल, एटीसी और अग्निशमन सेवाओं के लिए जल्द ही डीपीआर बनाया जाएगा। इसके साथ ही अब पश्चिम उत्तर प्रदेश एविएशन हब बनेगा। मेरठ, सहारनपुर, हिंडन, मुरादाबाद, बरेली आदि से घरेलू उड़ान होगी, जबकि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर से इंटरनेशनल उड़ान होगी।

शुक्रवार को मेरठ मंडल के कमिश्नर का चार्ज लेने के बाद 2005 बैच के आईएएस अधिकारी और नागरिक उड्डन विभाग व मुख्यमंत्री के सचिव रहे सुरेन्द्र सिंह ने हवाई उड़ान को लेकर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मेरठ से हवाई उड़ान को लेकर बहुत बड़ी सफलता मिली है। नागरिक उड्डयन विभाग के सचिव का चार्ज छोड़ने से पहले गुरुवार को मेरठ से हवाई उड़ान को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट और एएआई की लिखित अनुमति मिल गई है। यह मामला 2014 से लंबित था। 

मेरठ से प्रयागराज, लखनऊ की होगी सीधी उड़ान सेवा
कमिश्नर ने बताया कि मेरठ में हवाई उड़ान के तहत सबसे पहले प्रयागराज और लखनऊ की सेवा शुरू होगी। काफी सारे लोगों का हाईकोर्ट और शासन आदि के कार्य के लिए प्रयागराज और राजधानी लखनऊ से आना-जाना होता है। यह सफर आसान हो जाएगा। अब कोई बड़ी बाधा नहीं है। दिल्ली एयरपोर्ट और एएआई ने नौ और 19 सीटर विमान के मेरठ से हवाई उड़ान की अनुमति प्रदान कर दी है। यह बहुत बड़ी सफलता है।

जेवर एयरपोर्ट को दिलाया गया इंटरनेशल का दर्जा
हवाई उड़ान को लेकर प्रदेश में ऐतिहासिक काम हुआ है। करीब दो दशक से विचाराधीन जेवर हवाई अड्डे को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा दिलाकर काम शुरू कराया गया है। एनसीआर में दिल्ली के बाद यह दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होने जा रहा है। इससे मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली मंडल के लोगों को विदेश का सफर आसान हो जाएगा। इसके लिए 1314 हेक्टेयर जमीन की खरीद की जा चुकी है। 

हिंडन से उड़ान हो चुकी है शुरू, सहारनपुर और मुरादाबाद से होगी जल्द
कमिश्नर ने बताया कि फिलहाल हिंडन से उत्तराखंड और कर्नाटक से लिए उड़ान सेवाएं उपलब्ध हैं। बहुत जल्द प्रदेश के दूसरे शहरों के लिए सेवाएं शुरू हो जाएंगी। इसी तरह सहारनपुर और मुरादाबाद में भी हवाई अड्डा लगभग तैयार है। उड़ान की कार्रवाई अंतिम चरण में है। इन दोनों शहरों से भी जल्द ही सेवाएं शुरू होने जा रही हैं। बरेली, मुरादाबाद में तो हवाई उड़ान शुरू होने की तैयारी अंतिम चरण में है। इस तरह पश्चिम उत्तर प्रदेश एविएशन हब बन जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:flights will start soon from Meerut West Uttar Pradesh will become aviation hub