ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशड्रामा, अनुवाद समेत उर्दू अकादमी में शुरू होंगे पांच नए कोर्स, ऐसे करना होगा आवेदन 

ड्रामा, अनुवाद समेत उर्दू अकादमी में शुरू होंगे पांच नए कोर्स, ऐसे करना होगा आवेदन 

नई पीढ़ी को उर्दू भाषा के क्षेत्र में तकनीकी रूप से माहिर बनाने के लिये जल्द ही उर्दू अकादमी पांच नए कोर्स शुरू करने जा रही है। जनवरी 2022 से ये शुरू होंगे।  कोर्स में उर्दू ड्रामा का त्रैमासिक...

ड्रामा, अनुवाद समेत उर्दू अकादमी में शुरू होंगे पांच नए कोर्स, ऐसे करना होगा आवेदन 
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 03 Dec 2021 05:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नई पीढ़ी को उर्दू भाषा के क्षेत्र में तकनीकी रूप से माहिर बनाने के लिये जल्द ही उर्दू अकादमी पांच नए कोर्स शुरू करने जा रही है। जनवरी 2022 से ये शुरू होंगे।  कोर्स में उर्दू ड्रामा का त्रैमासिक सर्टिफिकेट कोर्स, हिंदी उर्दू ट्रांसलेशन, शार्ट हैंड छमाही सर्टिफिकेट कोर्स के साथ ही उर्दू ट्रांसलेशन व मास कम्युनिकेशन का एक वर्ष का डिप्लोमा शामिल है। 

उर्दू अकादमी मीडिया सेंटर के को-ऑर्डिनेटर आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि उर्दू की बारीकियां जानने वाले पत्रकारों की पीढ़ी गुजरने और नई पीढ़ी में कई वजहों से उस स्तर की योग्यता विकसित न हो पाने की वजह से मौजूदा उर्दू पत्रकारिता के सामने कई चुनौतियां आ खड़ी हुई हैं इसलिए उर्दू पत्रकारिता के डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। इसके अलावा उर्दू ड्रामा, उर्दू ट्रांसलेशन शार्ट हैंड के सर्टिफिकेट जनवरी माह से शुरू होंगे। सभी कोर्स में 20 सीट निर्धारित की गई हैं। आवेदन आने के बाद कुछ सीटें बढ़ भी सकती हैं। सभी आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे। अकादमी की वेबसाइट से आवेदन किया जा सकता है। 

उर्दू अकादमी का दावा है कि इस तरह के कोर्स शुरु करने वाली देश की अपनी तरह की पहली अकादमी होगी। इसके साथ ही अकादमी द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे बैंकिंग, एसएससी, जुडिशरी, रेलवे, आर्म्ड फोर्सेज आदि की तैयारी के लिए निशुल्क प्रशिक्षण केंद्र भी शुरू किया जा रहा है।
उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी के सचिव जुहेब बिन सगीर ने बताया कि सभी कोर्स रोजगार को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। इससे उर्दू भाषा के उत्थान के साथ युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें