five junior UP players were selected in Indian junior women and men hockey teams - भारतीय जूनियर महिला और पुरुष हॉकी टीमों में यूपी के पांच खिलाड़ी चुने गए DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारतीय जूनियर महिला और पुरुष हॉकी टीमों में यूपी के पांच खिलाड़ी चुने गए

Hockey India

एक बार फिर उत्तर प्रदेश के हॉकी खिलाड़ियों ने दिल खुश कर दिया है। बेल्जियम में 14 जुलाई से शुरू हो रहे छह देशों के जूनियर इण्टरनेशनल हॉकी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को महिला व पुरुषों की टीमें घोषित की गईं। इसमें लखनऊ की मुमताज खान व प्रशांत चौहान समेत उत्तर प्रदेश के करीब आधा दर्जन खिलाड़ियों का चयन किया गया है। गोरखपुर की प्रीति दुबे को टीम का कप्तान बनाया गया है।

महिलाओं के टूर्नामेंट में भारत के अलावा मेजबान बेल्जियम, कनाडा, नीदरलैण्ड, ग्रेट ब्रिटेन व आयरलैण्ड तथा पुरुषों में भी इतनी ही टीमें हैं। पुरुष वर्ग में कनाडा की जगह मलेशिया की टीम होगी। महिला टीम में लखनऊ की मुमताज खान के अलावा गोरखपुर की प्रीति दुबे भी हैं। वहीं पुरुष वर्ग में साई सेंटर के मिडफील्डर राजकुमार पाल, मुरादाबाद के मो. फराज और गोलकीपर वाराणसी के प्रशांत कुमार चौहान शामिल हैं।

मुमताज खान लखनऊ के सदर इलाके रहने वाली हैं। उनके पिता की सब्जी की दुकान है। हॉस्टल में रहकर नीलम सिद्दीकी की निगरानी में अपनी हॉकी चमकाई। मुमताज इससे पहले भी कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुकी हैं। जूनियर एशिया कप भी खेल चुकी हैं।

प्रीति दुबे गोरखपुर स्पोर्ट्स कॉलेज की प्रोडक्ट हैं। इसके बाद वह ग्वालियर अकादमी में ट्रेनिंग करने गईं। प्रीति भी इससे पहले कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट हिस्सा ले चुकी हैं। प्रीति को टीम की कमान सौंपी गई है। इससे पहले वह पिछले साल आस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय अण्डर-23 टीम की कप्तान बनाई गई थीं।

प्रशांत चौहान मूल रूप से वाराणसी के रहने वाले हैं। मौजूदा समय वह केडी सिंह बाबू स्टेडियम के स्पोर्ट्स हॉस्टल में हैं। गोलकीपर प्रशांत चौहान प्रतिभाशाली गोलकीपर हैं। वह अरसे से भारतीय कैम्प में शामिल हैं। वहीं मो. फराज डिफेण्डर हैं। मुरादाबाद रहने वाले फराज लखनऊ हॉस्टल की देन हैं। मौजूदा समय वह नेशनल हॉकी अकादमी में ट्रेनिंग कर रहे हैं।

राजकुमार पाल लखनऊ के साई सेंटर में ट्रेनिंग कर रहे हैं। देश के उम्दा मिडफील्डरों में एक राजकुमार  स्पोर्ट्स कॉलेज में भी रहे हैं। उन्हें हॉकी इण्डिया ने सीनियर टीम के साथ कैम्प में शामिल किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:five junior UP players were selected in Indian junior women and men hockey teams