ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशप्रयागराज में खुलेगा UP का पहला नाइट मार्केट, सातों दिन कर सकेंगे खरीदारी

प्रयागराज में खुलेगा UP का पहला नाइट मार्केट, सातों दिन कर सकेंगे खरीदारी

अगर आप दिन में व्यस्तता की वजह से खरीदारी नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान न हों। जल्द ही इलाहाबाद में आप रात में खरीदारी कर सकेंगे। स्मार्ट सिटी के तहत शहर में जून से शहर में नाइट मार्केट शुरू किया जा...

प्रयागराज में खुलेगा UP का पहला नाइट मार्केट, सातों दिन कर सकेंगे खरीदारी
अजीत सिंह,प्रयागराजSat, 15 Feb 2020 09:27 AM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप दिन में व्यस्तता की वजह से खरीदारी नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान न हों। जल्द ही इलाहाबाद में आप रात में खरीदारी कर सकेंगे। स्मार्ट सिटी के तहत शहर में जून से शहर में नाइट मार्केट शुरू किया जा रहा है। महाराणा प्रताप चौराहे से धोबीघाट चौराहे तक एवं कमला नेहरू रोड पर नाइट मार्केंट के लिए अगले पंद्रह दिनों में टेंडर किया जाएगा। मार्केट के लिए बुनियादी सुविधाएं तैयार कर ली गई हैं। रात दो बजे तक चलने वाले मार्केट के लिए पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था भी की जाएगी। यूपी में ये पहला नाइट मार्केट होगा।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में नाइट मार्केंट बनाने का काम शुरू हुआ था। शहर के दो पॉश इलाकों में डे पार्किंग एवं नाइट मार्केट तैयार करने में करीब तीन करोड़ रुपये का बजट खर्च हुआ है। अब मार्केट शुरू करने की कवायद शुरू हो गई है। चयनित दो स्थानों पर करीब सौ से ज्यादा अस्थायी दुकानें लगाई जा सकती हैं। रात दो बजे मार्केंट का समय खत्म होने के बाद दुकानदारों को सामान समेट कर ले जाना होगा। ऐसा इसलिए कि दिन में इसी स्थान पर पार्किंग की जाएगी। टेंडर प्राप्त करने वाली फर्म से वार्ता के जरिए तय होगा कि दुकानदारों को दुकानें लगाने के लिए कितने पैसे देंगे। फिलहाल नाइट मार्केट को सफल बनाने के लिए रोजाना के हिसाब से प्रति दुकानदार पचास से सौ रुपये लिए जा सकते हैं। मार्केट सप्ताह में सातों दिन लगेगी।

'अर्थशास्त्र में नाइट मार्केट की अवधारणा नहीं'

इसीसी अर्थशास्त्री डॉ उमेश प्रताप सिंह कहते हैं कि अर्थशास्त्र में नाइट मार्केट की अवधारणा नहीं है। हालांकि नई पीढ़ी के लिए ये उपयुक्त है। नई पीढ़ी रात दो बजे सोती है और सुबह आठ से नौ बजे तक उठती है। वहीं इस मामले पर सीईओ स्मार्ट सिटी एवं नगर आयुक्त रवि रंजन ने कहा कि नाइट मार्केट सप्ताह में सातों दिन लगेगा। बड़े और छोटे दोनों तरह के व्यापारी इसमें दुकानें लगा सकते हैं। सुरक्षा का पूरा इंतजाम होगा।

मिलेंगे ये सामान
कपड़े, बर्तन, किचन का सामान, जनरल स्टोर, बच्चों के खिलौने, स्टेशनरी आइटम समेत रोजमर्रा के सामान मिलेंगे। रेस्टोरेंट की उलब्धता भी होगी।

तैनात रहेगी पुलिस
नाइट मार्केट में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। मार्केट में संबंधित थाने की पुलिस तैनात रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें