ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदेवरिया की रुई फैक्‍ट्री में लगी आग, करोड़ों का नुकसान

देवरिया की रुई फैक्‍ट्री में लगी आग, करोड़ों का नुकसान

देवरिया के गौरीबाजार कस्बा में एक रुई बनाने वाली फैक्ट्री में बुधवार शाम भीषण आग लग गई। शार्ट सर्किट से लगी आगजनी की इस घटना में करीब डेढ़ करोड़ का नुकसान बताया जा रहा है। आधा दर्जन फायर ब्रिगेड के साथ...

देवरिया की रुई फैक्‍ट्री में लगी आग, करोड़ों का नुकसान
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,देवरिया Wed, 28 Oct 2020 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

देवरिया के गौरीबाजार कस्बा में एक रुई बनाने वाली फैक्ट्री में बुधवार शाम भीषण आग लग गई। शार्ट सर्किट से लगी आगजनी की इस घटना में करीब डेढ़ करोड़ का नुकसान बताया जा रहा है। आधा दर्जन फायर ब्रिगेड के साथ पुलिसकर्मियों ने तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। गनीमत रहा फैक्ट्री के आसपास के आसपास के रिहायशी मकान व बगल में स्थित निजी अस्पताल आग की चपेट में नही आया।

गौरीबाजार के अर्जुनडीहा गांव के मोहम्मद शेख पुत्र बरकत अली कस्बा के चन्द्रशेखर आजाद वार्ड में रुई बनाने की फैक्ट्री बैठा रखे थे। उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य के जनसभा के कुछ ही दूर स्थित इस फैक्ट्री में उनके जाने के कुछ ही देर बाद आग पकड़ लिया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार फैक्ट्री में आग बिजली के शार्टसर्किट से लगी। देखते ही देखते पूरी फैक्ट्री में रखे रुई के बंडल धूं-धूं कर जलने लगा। आग लगने की सूचना मिलते ही जनसभा में आई कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई। आधा दर्जन फायर ब्रिगेड के साथ पुलिसकर्मियों ने तीन घंटे में आग पर काबू पाया। इस घटना में फैक्ट्री में रखी गई रुई व रुई बनाने की मशीन पूरी तरह से जल गई। फैक्ट्री मालिक के अनुसार उसे करीब डेढ़ करोड़ का नुकसान हुआ हैं।

रिहायशी इलाके में थी फैक्ट्री
रुई की यह फैक्ट्री कस्बा के चन्द्रशेखर इंटर कालेज देवगांव के बगल में दो साल पहले बनी थी। मुंबई से माल मंगा कर इसमें रुई बनाई जाती थी। इसमें बनी रुई देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, आसपास के जिलों के साथ बिहार व नेपाल भी भेजी जाती थी। लाकडाउन में मंदी की मार झेल चुके फैक्ट्री मालिक को जाड़े के इस सीजन में अच्छी कमाई की उम्मीद थी। परन्तु, भीषण आग ने कमाई की उमीदों पर अचानक पानी फेर दिया। रिहायशी क्षेत्र में बने इस फैक्ट्री में अग्नि कांड सरीखे आपदा आपदा से निपटने का किसी तरह के पुख्ता इंतजाम नहीं थे। बगल में एक निजी अस्पताल भी है। फैक्ट्री में आग लगने पर आसपास के घरों के लोगों अपना सामान  लेकर सुरक्षित ठिकाने की तरफ भागने लगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें