ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदूल्हे को पंद्रह और दुल्हन को बीस दिन की छुट्टी, जानें क्या है पूरा मामला

दूल्हे को पंद्रह और दुल्हन को बीस दिन की छुट्टी, जानें क्या है पूरा मामला

साल का आखिर है और साहलग का सीजन है। पुलिस आफिस में अवकाश के लिए प्रार्थना पत्रों का अंबार लग रहा है। एसएसपी ने छुट्टी के दिन निर्धारित कर दिए हैं। किसी पुरुष पुलिस कर्मी की खुद की शादी है तो 15 दिन...

दूल्हे को पंद्रह और दुल्हन को बीस दिन की छुट्टी, जानें क्या है पूरा मामला
संवाददाता ,आगरा Fri, 26 Nov 2021 11:40 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

साल का आखिर है और साहलग का सीजन है। पुलिस आफिस में अवकाश के लिए प्रार्थना पत्रों का अंबार लग रहा है। एसएसपी ने छुट्टी के दिन निर्धारित कर दिए हैं। किसी पुरुष पुलिस कर्मी की खुद की शादी है तो 15 दिन का अवकाश दिया जा रहा है। किसी महिला पुलिस कर्मी की खुद की शादी है तो 20 दिन का अवकाश दिया जा रहा है।

नवंबर के महीने में चंद दिन बचे हैं। वर्ष 2021 में खत्म होने में सिर्फ दिसंबर का महीना बचा है। पुलिस महकमे में हमेशा से छुट्टियों की दिक्कत रहती है। त्यौहार आते ही छुट़्टियों पर रोक लग जाती है। इन दिनों खुली हुई है। जिन पुलिस कर्मियों के सीएल अवकाश बचे हैं। वे छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र दे रहे हैं। एक साथ सभी अवकाश पर चले जाएंगे तो काम कौन करेगा। यह मानते हुए एसएसपी ने अवकाश के लिए मानक तय कर दिए हैं। किसी भी पुलिस कर्मी को तीन दिन से अधिक का सीएल अवकाश उनके किसी अधीनस्थ द्वारा नहीं दिया जाएगा। तीन दिन का अवकाश भी एक साथ कई पुलिस कर्मियों को नहीं दिया जाए। क्रम बना लिया जाए। एक-एक करके पुलिस कर्मी तीन-तीन दिन की छुट्टी जा सकते हैं। जिनके परिवार में शादी है उनके लिए भी छुट्टी के दिन निर्धारित किए गए हैं। बेटा और बेटी की शादी के लिए दस दिन का अवकाश दिया जा रहा है। भाई-बहन की शादी के लिए भी अवकाश दिया जा रहा है। यह देखा जा रहा है कि शादी कितने किलोमीटर की दूरी पर है। जिन पुलिस कर्मियों की खुद की शादी है उन्हें आराम से अवकाश मिल रहा है। एसएसपी ने एक आदेश जारी किया है किसी को तीन दिन से अधिक का सीएल अवकाश चाहिए तो वह उनके समक्ष पेश जो। जायज कारण पर उन्हें छुट्टी देने में कोई दिक्कत नहीं है।

गैर हाजिर पर सीधे लाइन में आमद

जो पुलिस कर्मी कम दिन की छुट्टी लेने के बाद ज्यादा दिन अवकाश काटकर लौट रहे हैं उनकी आमद सीधे लाइन में कराई जा रही है। जिन पुलिस कर्मियों के कारण गैर हाजिरी का जायज कारण नहीं है उन्हें बिना वेतन का नोटिस थमाया जा रहा है। जो मेडिकल के साथ लौटकर आ रहे हैं उन्हें भी लाइन में आमद कराने को कहा जा रहा है। ताकि कुछ दिन लाइन में दस से छह की नौकरी करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें