ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशफीफा वर्ल्ड कप का आगरा से गहरा नाता, यहां बनीं ट्रॉफी की दुनियाभर में क्यों हो रही चर्चा ?

फीफा वर्ल्ड कप का आगरा से गहरा नाता, यहां बनीं ट्रॉफी की दुनियाभर में क्यों हो रही चर्चा ?

फीफा वर्ल्ड कप में मैच के विजेता और उपविजेता को दी जाने वाली ट्रॉफी भारत के आगरा शहर में बन कर तैयार हुई हैं। जो हस्तशिल्प का अद्भुत नमूना हैं। जिसमें 24 कैरेट डायमंड और सोने का इस्तेमाल हुआ है।

फीफा वर्ल्ड कप का आगरा से गहरा नाता, यहां बनीं ट्रॉफी की दुनियाभर में क्यों हो रही चर्चा ?
Sandeepफहीम खान,आगराSun, 27 Nov 2022 10:24 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

फीफा वर्ल्ड कप भले ही कतर में चल रहा हो, भले ही भारतीय टीम शामिल न हो, बावजूद इसके यूपी के शहर आगरा का इससे गहरा नाता जुड़ गया है। दरअसल, फीफा वर्ल्ड कप में शामिल विजेता, उप-विजेता समेत सभी टीम के खिलाड़ियों को दी जाने वाली ट्रॉफी और उसका बॉक्स आगरा में तैयार हुआ है। इन ट्रॉफी और बॉक्स को तैयार करने की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है। दरअसल, इन बॉक्स और ट्रॉफी तैयार करने वाले बिजनेसमैन अदनान शेख डेढ़ साल से फीफा वर्ल्ड कप के लिए काम कर रहे हैं। फीफा वर्ल्ड कप दुनिया का सबसे लोकप्रिय स्पोर्ट्स इवेंट है। ऐसे में इस प्रतियोगिता के लिए ट्रॉफी का भारत में बनना किसी बड़े गौरव से कम नहीं है।

20 कंपनियों ने भेजे थे सैंपल
ट्रॉफी बनाने वाली कंपनी का एडजिरन है, कंपनी के संचालक अदनान शेख बताते हैं कि इस बॉक्स का डिजाइन कतर के डिजाइनर्स ने तय किया है। जिसको अप्रूवल अफ्रीका और यूरोप देश के अधिकारियों ने दिया गया है। इसके बाद कतर हुकूमत ने भारत समेत दुनिया के 20 देशों में फीफा वर्ल्ड कप की ट्राफी के 3-डी मॉडल बनाने के लिए सैंपल बनवाएं। जिसमें अदनान शेख का सैंपल पास हो गया। फिर कतर से एक टीम आगरा आई और उनके साथ एमओयू साइन किया। 

ट्रॉफी में जड़ा है हीरा, सोने की प्लेटिंग
आगरा की बनी ट्रॉफियां लोगों का दिल जीत रही हैं। लीग मैचों के विजेता और उप विजेता के लिए ट्राफी और बॉक्स आगरा के ही कारीगर बना रहे हैं। अब तक 2 हजार ट्रॉफी और बॉक्स तैयार कर कतर भेजे जा चुके हैं। इन ट्रॉफियों में बेहद खास किस्म के पत्थरों का इस्तेलाम हुआ है। ये ट्रॉफी रेड स्टोन जैसपर से बनाई गई हैं। इसके अलावा नेचुरल सेमी प्रेसिसियस स्टोन, प्राकृतिक लैपिस लाजुली स्टोन  भी लगाया गया है।  ट्रॉफी के ऊपर का हिस्सा ब्रॉन्ज का है, जिसपर 24 कैरेट गोल्ड की प्लेटिंग की गई है। ट्रॉफियों को खास और आलीशान बनाने के लिए 24 कैरेट गोल्ड के साथ 24 कैरेट डायमंड का भी इस्तेमाल किया गया है। ट्रॉफी का लोगो गोल्ड का है और सर्किल में डायमंड का प्रयोग हुआ है। खिलाड़ियों को दिए जाने वाले गिफ्ट बॉक्स का वजन करीब 15 किलो है। 2 हजार से ज्यादा ट्रॉफिया आगरा से कतर तीन महीने पहले भेजी गई थी। जिन्हें बनाने में डेढ़ साल का वक्त लगा थ

अदनान की कारीगरी का कोई सानी नहीं
ताजनगरी आगरा के अदनान शेख की उम्र भले ही बहुत ज्यादा न हो लेकिन उनके हुनर की दुनिया कायल है। उन्होंने बताया कि दुबई के पीएम शेख मोहम्मद को उनकी पोट्रेट बनाकर उन्होंने भेंट की थी, जिसे देखकर वे बेहद खुश हुए थे। विदेश में आगरा की नक्काशी की काफी डिमांड है। अंग्रेजों के साथ ही अरब मुल्कों में ताजनगरी की कारीगरी के काफी मुरीद हैं। कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप को यादगार बनाने के लिए इन ट्रॉफियों को भी आगरा के हुनरमंद कारीगरों से बनवाया है। अदनान शेख के हस्तशिल्प के इस कारोबार में उनके खानदान की कई पीढ़ियां सालों से जुटी हुई हैं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें