DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  Fertilizer Scam: विक्रेता ने खुद को ही बेच दी इतनी यूरिया कि आ गया टॉप 20 में

उत्तर प्रदेशFertilizer Scam: विक्रेता ने खुद को ही बेच दी इतनी यूरिया कि आ गया टॉप 20 में

मुख्‍य संवाददाता ,गोरखपुर Published By: Ajay Singh
Sat, 22 Aug 2020 10:21 AM
Fertilizer Scam: विक्रेता ने खुद को ही बेच दी इतनी यूरिया कि आ गया टॉप 20 में

यूरिया खाद घोटाले में जिले के टॉप-20 बायर्स की पड़ताल में एक और खुलासा हुआ। साधन सहकारी समिति बेलघाट के सचिव प्रेमपाल पर इलाके के किसानों पर खाद की बिक्री की जिम्मेदारी है। लेकिन उन्होंने खुद को ही इतनी ज्यादा यूरिया बेच दी कि मौजूदा वित्त वर्ष में जिले के टॉप-20 यूरिया खरीदने वाले की सूची में शुमार हो गए। 

जिला कृषि रक्षा अधिकारी डॉ. संजय यादव बेलघाट ब्लाक के साऊंखोर बुजुर्ग निवासी प्रेमपाल की जांच कर रहे हैं। ब्लाक में ब्रह्मदेवा निवासी अभिषेक कुमार एवं गुड्डी देवी के नाम पर इतनी यूरिया खरीदी गई कि वे दोनों टॉप-20 बायर्स की सूची में शामिल होकर जांच के दायरे में आ गई। इनके मामले की जांच जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी कर रहे हैं। ‘हिन्दुस्तान’ की तफ्तीश में खुलासा हुआ कि यह दोनों ने साधन सहकारी समिति पिपरसण्डी से यूरिया की खरीद की है और इस समिति के सचिव नेबूलाल के परिवार के अभिषेक कुमार और गुड्डी देवी सदस्य हैं। 

बेलघाट हिन्दुस्तान संवाद ने अभिषेक कुमार, गुड्डी देवी और नेबूलाल से बात कर उनका पक्ष लेने का प्रयास किया लेकिन दोनों सामने नहीं आए। समिति पर भी पक्ष देने के लिए नेबूलाल उपस्थित नहीं मिले न ही फोन पर। फिलहाल टॉप 20 बायर्स की लिस्ट में यूरिया के जिले के सबसे बड़े 11 खरीददार बेलघाट ब्लाक से ही हैं।

संबंधित खबरें