ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशखूंखार कुत्‍ताें पर लगेगी लगाम, लखनऊ में चल रहे इन गैरकानूनी सेंटरों पर एक्‍शन का आदेश

खूंखार कुत्‍ताें पर लगेगी लगाम, लखनऊ में चल रहे इन गैरकानूनी सेंटरों पर एक्‍शन का आदेश

नगर विकास विभाग लखनऊ के गली-मोहल्‍लों में अवैध रूप से चल रहे कुत्तों के प्रजनन और बिक्री केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने जा रहा है। इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है।

खूंखार कुत्‍ताें पर लगेगी लगाम, लखनऊ में चल रहे इन गैरकानूनी सेंटरों पर एक्‍शन का आदेश
Ajay Singhहिन्‍दुस्‍तान ,लखनऊWed, 31 May 2023 10:23 AM
ऐप पर पढ़ें

Action against illegal dogs fertilty centers: नगर विकास विभाग लखनऊ के गली-मोहल्‍लों में अवैध रूप से चल रहे कुत्तों के प्रजनन और बिक्री केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने जा रहा है। इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है। शहरों में बिना लाइसेंस लिए धंधा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने मंगलवार को कुत्तों के हिंसक व्यवहार और उनके द्वारा काटे जाने की बढ़ती घटनाओं को रोकने और अवैध रूप से चल रही कुत्तों की दुकानों को रोकने को लेकर हुई बैठक में यह निर्देश दिया। बैठक में लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, प्रयागराज और गौतमबुद्धनगर में पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 के उल्लंघन का मामला उठा। इन नगर निगमों में तीन ही पेट शॉप केंद्र पंजीकृत हैं। 

विभिन्न प्रकार के पेट शॉप केंद्र अवैध रूप से चल रहे हैं। इन पर अनियमित रूप से कुत्तों के प्रजनन के साथ उनकी बिक्री भी की जाती है। बैठक में बताया गया कि कुत्तों से संबंधित सहायक उपकरण, खाद्य प्रदार्थ की बिक्री करने वाली दुकानों में भी अनियमित रूप से इनकी बिक्री  चोरी-छिपे की जाती है। इसे रोकने का अभियान चलाया जाए। नगर निगम से लाइसेंस लेने वालों को ही कुत्तों के प्रजनन और बिक्री की अनुमति दी जाए। इसके अतिरिक्त जो भी दुकानें और केंद्र हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। 

प्रमुख सचिव को बताया गया कि श्वानवंशीय पशुओं के लिए 15 डॉग केयर सेंटर बनाए जा रहे हैं। एनीमल बर्थ कंट्रोल सेंटर (एबीसी) पर बंधाकरण में गड़बड़ी रोकने और इसे सुचारु रूप से चलाने के लिए कमेटी बनाई जाए और गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। एबीसी सेंटर पर घायल व बीमार कुत्तों के इलाज की व्यवस्था न कर उन्हें पशु चिकित्सालय में भेजा जाए। इन केंद्रों पर केवल आक्रामक व हिंसक कुत्तों को रखकर उनकी निरंतर देखभाल की जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें