DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › फास्ट फूड से स्कूली बच्चों में बढ़ रहा मोटापा,ऐसे रखें सेहत का ख्याल
उत्तर प्रदेश

फास्ट फूड से स्कूली बच्चों में बढ़ रहा मोटापा,ऐसे रखें सेहत का ख्याल

वरिष्ठ संवाददाता, लखनऊ। Published By: Deep
Mon, 23 Sep 2019 12:14 PM
फास्ट फूड से स्कूली बच्चों में बढ़ रहा मोटापा,ऐसे रखें सेहत का ख्याल

फास्ट फूड से बच्चों में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। लड़कों में पेट के हिस्से का मोटापा अधिक देखने को मिल रहा है। वहीं लड़कियों को पूरे शरीर का मोटापा घेर रहा है। यह जानकारी प्रयागराज मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग की डॉ. सरिता बजाज ने दी। 

वह रविवार को कन्वेंशन सेंटर में यूपी चैप्टर ऑफ एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडिया (यूपीएआईपी) को संबोधित कर रही थी। डॉ. सरिता बजाज ने स्कूली बच्चों में मोटापे पर किए शोध का हवाला दिया। चार सरकारी व चार प्राइवेट स्कूल के 12000 बच्चों पर शोध किया।  19 प्रतिशत छात्र-छात्राओं में मोटापे की समस्या पाई गई। उन्होंने बताया कि फास्ट फूड का अत्याधिक सेवन और खेल-कूद में रुचि न दिखाने से यह समस्या बढ़ी है।

महिलाएं रखें हड्डी की सेहत का खयाल
केजीएमयू गठिया रोग विभागाध्यक्ष डॉ. अनुपम वाखलू ने कहा कि 50 साल की उम्र पार करने वाली महिलाएं हड्डी की सेहत का खास खयाल रखें। इस उम्र में माहवारी बंद होने से शरीर में तमाम तरह के हार्मोन में तब्दीली आती है। हड्डियों में कैल्शियम और बोन मिनिरल कन्टेंट कम हो जाते हैं। वहीं अत्यधिक दवाओं का सेवन व धूम्रपान भी हड्डियों की कमजोरी की अहम वजह है। यदि समय पर इस कमी की पूर्ति न हो तो ऑस्टियोपोरोसिस की आशंका बढ़ जाती है।  

फल और सब्जी का खूब सेवन करें 
डॉ. संजय टंडन ने कहाकि बेढंगी जीवनशैली से तमाम तरह की बीमारियां हो रही हैं। फास्ट-फूड बच्चे से लेकर बड़े तक चाव से खा रहे हैं। नमक और मैदा की मात्रा भोजन में बढ़ी है। मोटापा, दिल, डायबिटीज व हड्डी समेत दूसरी बीमारियां हो रही हैं। अच्छी सेहत के लिए नियमित कसरत करें। मौसमी फलों का सेवन करें। सब्जियां खाएं और रोगों को दूर भगाएं। 

संबंधित खबरें