ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशइन किसानों को भी मिलेगा सम्मान निधि योजना का लाभ, खाते में आएंगे दो-दो हजार रुपये

इन किसानों को भी मिलेगा सम्मान निधि योजना का लाभ, खाते में आएंगे दो-दो हजार रुपये

यूपी के बदायूं में जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है, वह किसान ई-केवाईसी कराकर 17वीं किश्त जारी होने पर उसका लाभ ले सकते हैं। ई-केवाईसी से वंचित किसानों के लिए एक बार फिर ई-केवाईसी....

इन किसानों को भी मिलेगा सम्मान निधि योजना का लाभ, खाते में आएंगे दो-दो हजार रुपये
Dinesh Rathourहिन्दुस्तान,बदायूंThu, 16 May 2024 10:07 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के बदायूं में जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है, वह किसान ई-केवाईसी कराकर 17वीं किश्त जारी होने पर उसका लाभ ले सकते हैं। ई-केवाईसी से वंचित किसानों के लिए एक बार फिर ई-केवाईसी कराने का मौका दिया गया है। वर्तमान में जिले के आठ हजार किसान  ई-केवाईसी से वंचित हैं। किसान सम्मान निधि की कुल पहली से लेकर 16 किश्तें जारी हो चुकी हैं, लेकिन 16 वी किश्त का लाभ मिलने से जिले के आठ हजार किसान इसलिए रह गये क्योंकि उन किसानों ने  ई-केवाईसी नहीं करायी थी। किसान सम्मान निधि से वंचित किसान अब सम्मान निधि के लिए विभाग के चक्कर काट रहे हैं।  ई-केवाईसी से वंचित किसानों से विभाग द्वारा  ई-केवाईसी कराने के लिए कहा जा रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि ई-केवाईसी कराने पर जब भी सम्मान निधि की किश्त जारी होगी तो लाभ मिलेगा। डीडी कृषि मनोज कुमार ने बताया कि जिन किसानों ने अभी तक  ई-केवाईसी नहीं करायी है वह  ई-केवाईसी जल्द करा लें।

ई-केवाईसी के लिए आधार जरूरी

ई-केवाईसी कराना बेहद आसान है। किसान मोबाइल से लिंक आधार कार्ड और मोबाइल के साथ जनसेवा केंद्र पर संपर्क कर  ई-केवाईसी करा सकते हैं। ई-केवाईसी के दौरान मोबाइल पर ओटीपी आएगा जो कि जनसेवा केंद्र संचालक से साझा करना पड़ेगा।

एकाउंट में दिक्कत तो डाकघर में खाता खुलवाएं

अगर एकाउंट में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो किसान डाक विभाग में खाता खुलवा सकते हैं। डाक विभाग में खाता 100 रुपये से खुलेगा। खाता खुलने के बाद तुरंत ही ई-केवाईसी एवं अन्य प्रकिया पूर्ण कर दी जाएगी। जिससे किसान को दिक्कत न हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें