ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकिसानों को इस बीमा से ये हैं फायदें, करा लें, जानें आखिरी डेट

किसानों को इस बीमा से ये हैं फायदें, करा लें, जानें आखिरी डेट

Crop Insurance: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान रबी फसल का बीमा करा सकते हैं। रबी फसल में योजना में भागीदारी अर्थात बीमा कराए जाने की अन्तिम तिथि आ गई।

किसानों को इस बीमा से ये हैं फायदें, करा लें, जानें आखिरी डेट
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,बरेलीWed, 22 Nov 2023 08:22 AM
ऐप पर पढ़ें

Crop Insurance: रबी मौसम में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ईफको टोकियो इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को नामित किया गया है। उप निदेशक कृषि अभिनंदन सिंह ने बताया कि योजना के अंतर्गत प्रतिकूल मौसमीय स्थितियों से अधिसूचित फसलों को क्षति होने की स्थिति में बीमति किसानों को बीमा कवर/क्षति पूर्ति प्रदान किया जाता है। रबी फसल में योजना में भागीदारी अर्थात बीमा कराए जाने की अन्तिम तिथि 31 दिसम्बर है।

रबी फसल के लिए गेहूं, लाही, सरसो, मसूर मटर एवं आलू की फसल को अधिसूचित किया गया है। फसल की बुबाई न कर पाना/असफल बुवाई, फसल की मध्य अवस्था में क्षति, खड़ी फसलों की प्राकृतिक आपदाओं रोगों, कीटों से क्षति, ओलावृष्टि, जलभराव, बादल फटना, भू-स्खलन, बिजली गिरने से क्षति, फसल कटाई के उपरान्त आगामी 14 दिन की अवधि तक खेत में सुखाई के लिए रखी हुई फसल को ओलावृष्टि, चक्रवार, बेमौसम/चक्रवाती वर्षा से नुकसान की जौखिम को कवर किया गया है।

यह योजना स्वैच्छिक आधार पर लागू की गई है जिसमें यदि ऋणी कृषक योजना में सम्मिलित नहीं होना चाहते है, तो ऐसी स्थिति में संबंधित किसानों को अपने बैंक शाखा स्तर पर बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर से सात दिन पहले तक योजना अन्तर्गत प्रतिभागिता नहीं करने के सम्बन्ध में लिखित रुप से अवगत कराना होगा। अन्यथा बैंक द्वारा किसान के खाते से बीमा प्रीमियम का पैसा काट लिया जायेगा।

गैर ऋणी कृषक अपना पहचान पत्र, आधार कार्ड, फसल बुबाई का घोषणा पत्र, खतौनी की नकल बैंक खाते का विवरण, आई.एफ.एस.सी कोड के साथ निकट के जन सुविधा केन्द्र (कामन सर्विस सेन्टर) अथवा बैंक शाखा से एवं फसल बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि के माध्यम से फसल पर देय प्रीमियम अंश को जमा करते हुए अपनी फसल का बीमा करा सकते है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें