ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में फर्जी शादी के बाद फर्जी आपरेशन, सामूहिक विवाह योजना के बाद आयुष्मान योजना में घोटाला

यूपी में फर्जी शादी के बाद फर्जी आपरेशन, सामूहिक विवाह योजना के बाद आयुष्मान योजना में घोटाला

यूपी में फर्जी शादी के बाद फर्जी आपरेशन का मामला सामने आया है। बलिया में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में घपले के प्रधानमंत्री जनआयोग्य आयुष्मान योजना में घोटाला हुआ है। बिना आपरेशन धनराशि हड़पी।

यूपी में फर्जी शादी के बाद फर्जी आपरेशन, सामूहिक विवाह योजना के बाद आयुष्मान योजना में घोटाला
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,मुरादाबादMon, 12 Feb 2024 09:15 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के बाद प्रधानमंत्री जनआरोग्य आयुष्मान योजना में घोटाला सामने आया है। मुरादाबाद में लाभार्थियों का ऑपरेशन किए बिना योजना के अंतर्गत इलाज की धनराशि का रिफंड हड़पने के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने अपनी जांच पूरी करके सभी अहम दस्तावेज पुलिस को सौंप दिए। उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजीव बेलवाल के नेतृत्व में जांच टीम ने अपनी कार्रवाई पूरी कर दी। घोटाले के आरोपी डॉ. बरुआ के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुकदमा कराया जा चुका है।स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उन सभी 52 मरीजों के बयान और इससे संबंधित दस्तावेज हासिल किए जिनका ऑपरेशन हुआ दर्शाकर चिकित्सक ने आयुष्मान योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा देय रिफंड झटका। 

विभागीय जानकारी के मुताबिक इन सभी मरीजों ने अपना ऑपरेशन न होने की बात बताई। आयुष्मान योजना के अंतर्गत जिले में एक अन्य चिकित्सक के द्वारा भी कथित रूप से कुछ मरीजों का फर्जी ऑपरेशन दर्शाकर उसका रिफंड झटक लेने का मामला सामने आया है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मामले की पूरी जांच करने के बाद ही आरोपी के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जाएगी।

इससे पहले बलिया में बिना दूल्हों के ही सैकड़ों दुल्हनों की शादी का हैरान करने वाला मामला सामने आया था। इसका वीडियो भी वायरल हुआ था। इसके बाद जांच हुई तो ढाई सौ से ज्यादा दुल्हनें फर्जी पाई गई थीं। लखनऊ तक मामला पहुंचा तो निलंबन के साथ ही गिरफ्तारियां शुरू हो गईं। अब तक समाज कल्याण विभाग के कई अधिकारी-कर्मचारी इसकी जद में आ चुके हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें