ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगोरा दिखने की स्टरायड क्रीम घातक, एलोवेरा लगाना फायदे से ज्यादा नुकसान दायक

गोरा दिखने की स्टरायड क्रीम घातक, एलोवेरा लगाना फायदे से ज्यादा नुकसान दायक

त्वचा के संक्रमण, दाग-धब्बे से पीड़ित 60 फीसदी मरीज बिना डॉक्टर की सलाह के दवा लेते हैं। इसमें 40 फीसदी सीधे मेडिकल स्टोर पर पूछकर दवा लेते हैं। 20 फीसदी झोलाछाप के पास इलाज कराते हैं।

गोरा दिखने की स्टरायड क्रीम घातक, एलोवेरा लगाना फायदे से ज्यादा नुकसान दायक
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,लखनऊSun, 25 Sep 2022 11:36 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

त्वचा के संक्रमण, दाग-धब्बे से पीड़ित 60 फीसदी मरीज बिना डॉक्टर की सलाह के दवा लेते हैं। इसमें 40 फीसदी सीधे मेडिकल स्टोर पर पूछकर दवा लेते हैं। 20 फीसदी झोलाछाप के पास इलाज कराते हैं। मर्ज के हिसाब से दवा सटीक नहीं होती है। तुरंत फायदे के लिए स्टरायड क्रीम व दवा मरीज को थमा देते हैं। इससे मरीज को त्वचा संबंधी दूसरी परेशानी घेर लेती हैं। यह चिंता डॉ. अमित मदान ने जाहिर की।

वह शनिवार को इंडियन एसोसिएशन ऑफ डर्माटोलॉजिस्ट, वेनेरोलॉजिस्ट्स एंड लेप्रोलॉजिस्ट्स की तरफ से आयोजित मिड डर्माकॉन-2022 को संबोधित कर रहे थे। साइंटिफिक सचिव डॉ. सुमित गुप्ता के मुताबिक बहुत से लोग एलोवेरा के पौधे से तरल पदार्थ निकालकर त्वचा पर लगाते हैं। यह बेहद नुकसानदेह है। एलोवेरा का तरल पदार्थ त्वचा के लिए फायदेमंद कम नुकसानदेह ज्यादा होता है।

त्वचा में लालपन आ सकता है। सूखापन व जिनकी त्वचा तैलीय होती है उनमें मुहांसे का खतरा बढ़ जाता है। नींबू का रस सीधे त्वचा पर लगाने से बचना चाहिए। इससे दाने निकल सकते हैं, जो घाव में तब्दील हो सकते हैं। वह बताते हैं कि पर्याप्त पानी पीना चाहिए। उन्होंने बताया कि त्वचा संबंधी करीब 3000 तरह की बीमारियां हैं। लिहाजा समय पर बीमारी की पहचान करें। विशेषज्ञ की सलाह पर ही इलाज कराएं।

दिवाली-छठ पर बिहार व पूर्वांचल की ओर जाने वाली ट्रेनों में 400 वेटिंग, पूजा स्पेशल ट्रेनों को हरी झंडी

सफेददाग होगा छूमंतर आर्गेनाइजेशन चेयपर्सन डॉ. नीरज पांडेय ने कहा कि सफेददाग से पीड़ित लोग शुरुआत में बीमारी की छिपाते हैं। यही नुकसादेह है। समय पर इलाज से बीमारी कम वक्त में पूरी तरह से ठीक हो सकती है। देरी घातक है। इससे इलाज लंबा खिंचता है। 14 साल से छोटे बच्चों को न लगाएं क्रीम डॉ. नीरज पांडये ने कहा कि फैशन के दौर में लोग बच्चों को भी तमाम क्रीम लगाने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। इससे उम्र से पहले बच्चों की त्वचा बूढ़ी दिखने लगती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें