ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशFact Check: यूपी में सपा का बटन दबाने पर निकली भाजपा की वीवीपैट पर्ची, जानें क्या है सच्चाई

Fact Check: यूपी में सपा का बटन दबाने पर निकली भाजपा की वीवीपैट पर्ची, जानें क्या है सच्चाई

यूपी की 13 सीटों पर चौथे चरण की वोटिंग जारी है। कई जगहों से ईवीएम में गड़बड़ी और मतदान के बहिष्कार की भी खबरें आईं, लेकिन लखीमपुर खीरी से वोटिंग के दौरान जो मामला सामने आया है उसने हैरान कर दिया।

Dinesh Rathourलाइव हिन्दुस्तान,लखीमपुर खीरीMon, 13 May 2024 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

Fact Check: यूपी की 13 सीटों पर चौथे चरण की वोटिंग जारी है। कई जगहों से ईवीएम में गड़बड़ी और मतदान के बहिष्कार की भी खबरें आईं, लेकिन यूपी के लखीमपुर खीरी से वोटिंग के दौरान जो मामला सामने आया है उसे सुनकर वोटर ही नहीं प्रत्याशियों में भी खलबली मच गई। दरअसल कुछ वोटरों का कहना था कि ईवीएम में जब वह बटन दबा रहे थे तो पर्ची किसी और पार्टी की निकल रही थी। वोटिंग के दौरान एक मुस्लिम महिला ने भी कुछ इसी तरह का दावा किया। उसका कहना था कि सपा का बटन दबाने पर भाजपा की पर्ची निकल रही है। महिला के इस दावे का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हालांकि महिला के वायरल वीडियो की जब पड़ताल कराई गई तो तो हकीकत कुछ और ही निकली। जिस महिला ने सपा का बटन दबाने पर भाजपा की पर्ची निकालने का आरोप लगाया था, बाद में वही महिला अपने बयान से पलट गई। महिला ने कहा, बच्चा गोद में था गलती से गलत बटन दब गया था। वहीं इसी तरह का आरोप गोला क्षेत्र में सपा नेता ने भी लगाया है।

पूरा मामला खीरी लोकसभा सीट का है। नकहा की एक महिला गोद में दुधमुंहे बच्चे को लेकर वोट डालने के लिए पहुंची थी। महिला वोट डालकर जब बाहर निकली तो वह हंगामा करने लगी। इस मीडियाकर्मियों ने जब से हंगामे की वजह पूछी तो उसने हैरान करने वाली बात बताई। महिला ने प्रशासनिक अफसरों पर आरोप लगाते हुए कहा कि वोटिंग में धांधली हो रही है। महिला का कहना था कि उसने अपना वोट साइकिल को दिया है लेकिन ईवीएम की बटन दबाने के बाद पर्ची कमल की छपकर निकली है।

महिला के इस बयान के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया। इसके बाद प्रशासन तुरंत सक्रिय हुआ और जांच पड़ताल कराई। हालांकि बाद में महिला अपने बयान से मुकर गई। प्रशासनिक अधिकारियों ने महिला से जब पूछा तो उसने अपनी गलती स्वीकारते हुए कहा, बच्चा गोद में था शायद गलती से बटन दब गई होगी। वहीं दूसरी ओर सपा नेता ने गोला पीठासीन अधिकारी पर आरोप लगाकर एक व्यक्ति ने खासा हंगामा कर दिया। गांधी स्कूल के बूथ पर सपा नेता ने पीठासीन अधिकारी पर वोटिंग में धांधली का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया।

उनका कहना था कि साइकिल की बटन दब नहीं रही है, उसकी जगह कमल की पर्ची निकल रही है। महिला और सपा नेता द्वारा लगाए गए आरोपों के वीडियो सोशल मीडिया पर जबरदस्त ट्रेंड हो रहे हैं। हालांकि सपा नेता के इस आरोप एसडीएम गोला ने सिरे से नकार दिया है। उन्होंने कैमरे के सामने आकर अल्पसंख्यक समाज के लोगों से इसकी तस्दीक की। उन्होंने एक-एक वोटर को बुलवाकर उनसे ईवीएम में गड़बड़ी के बारे में पूछा।