DA Image
29 मई, 2020|10:05|IST

अगली स्टोरी

Exclusive : केंद्रीय व जवाहर विद्यालयों में इस सत्र से 27% ओबीसी कोटा

27 percent obc quota in kendriya vidyalay

केंद्रीय विद्यालय संगठन के देश-विदेश में संचालित 1200 से अधिक विद्यालयों एवं लगभग 600 जवाहर नवोदय विद्यालयों में इस सत्र से 27 प्रतिशत ओबीसी कोटा लागू होगा। केंद्र सरकार ने इस संबंध में पिछले साल दिसंबर में निर्णय लिया था। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने दोनों विद्यालय समूहों के अधिकारियों को 30 मार्च को पत्र भेजकर प्रवेश संबंधी नये नियमों को प्रभावी करने को कहा है।

ओबीसी आरक्षण सिर्फ पहली कक्षा में होने वाले प्रवेश पर लागू होगा। एक सेक्शन में 40 बच्चों का प्रवेश होता है। इसमें से 27 प्रतिशत या 11 सीटों पर ओबीसी, 15 प्रतिशत या 6 सीटों पर अनुसूचित जाति, 7.5 प्रतिशत या 3 सीटों पर अनुसूचित जनजाति और 25 प्रतिशत या 10 सीटों पर गरीब एवं वंचित वर्ग के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय और अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग समेत कई संगठनों ने एचआरडी मंत्रालय से केंद्रीय विद्यालय एवं जवाहर नवोदय विद्यालय में ओबीसी आरक्षण लागू करने का अनुरोध किया था। इसे गंभीरता से लेते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ओबीसी छात्र-छात्राओं के लिए 27 फीसदी सीट आरक्षित करने का फैसला किया है।

अब तक दोनों विद्यालयों में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) वर्ग के छात्र-छात्राओं को आरक्षण मिलता था पर 2020-21 सत्र से ओबीसी वर्ग के बच्चों को भी आरक्षण का लाभ मिलेगा। जवाहर नवोदय विद्यालय में एससी/एसटी के लिए आरक्षण की व्यवस्था उस जिले में उनकी जनसंख्या के अनुपात के बराबर होगी।

केंद्रीय विद्यालय संगठन वाराणसी रीजन के सहायक आयुक्त वी. शिवाजी ने बताया कि एमएचआरडी के निर्देश पर तैयार नई प्रवेश नीति के आधार पर 2020-21 सत्र में दाखिला होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Exclusive: kendriya vidyalaya sangathan to start 27 percent OBC quota in Central and Jawahar schools from this session