DA Image
29 दिसंबर, 2020|10:53|IST

अगली स्टोरी

RTO में डीएल बनवाने से लेकर हर काम होगा आसान, जानिए क्या है योगी सरकार का नया प्लान

आरटीओ ऑफिस में ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी काम हो या वाहन संबंधी काम। आवेदक को दलाल के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि परिवहन विभाग प्रदेश भर के कार्यालय परिसर में आवेदकों की सुविधा के लिए सुविधा केंद्र खोलने की तैयारी में है। ताकि आवेदक दलालों के चुंगल में फंसने से बच सके। इस संबंध में परिवहन आयुक्त ने शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा है। 

प्रस्ताव में लखनऊ समेत प्रदेश भर के 75 कार्यालय में सुविधा केंद्र होगा। जहां हर प्रकार के ऑनलाइन आवेदन के बदले फीस तय होगी। आवेदकों की सुविधा के लिए वाहन और डीएल संबंधी अलग-अलग काउंटर होंगे। जिससे आवेदक आसानी से काउंटर पर पहुंचकर अपना काम करा सके। इससे आवेदकों की भागदौड़ कम होगी। दलालों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। 

पासपोर्ट ऑफिस के तर्ज पर आवेदकों की इंट्री होगी
पासपोर्ट ऑफिस के तर्ज पर आरटीओ कार्यालय के भीतर आवेदकों की इंट्री होगी। सुबह दस से शाम पांच बजे तक तीन शिफ्ट में आवेदक अंदर आ सकेंगे। सिर्फ उन्हीं आवेदकों की इंट्री होगी जिनको उसी दिन का वाहन अथवा डीएल संबंधी काम के लिए टाइम स्लाट मिला होगा। 

दलालों से मुक्ति के लिए तीसरा प्रस्ताव 
आरटीओ कार्यालय में कर्मचारी की भूमिका निभा रहे दलालों को भगाने के लिए बीते 15 सालों में तीसरा प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है। परिवहन आयुक्त धीरज साहू बताते हैं कि सुविधा केंद्र खोलने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। उम्मीद है कि नया साल शुरू होते ही अनुमति मिल जाएगी तो आवेदकों के लिए राहत होगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Everything will be easy from making DL RC High security number plate fastagi n RTO know what is new plan of Yogi government