ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसोनभद्र के लिए वरदान साबित होगा हर घर नल योजना- सीएम योगी

सोनभद्र के लिए वरदान साबित होगा हर घर नल योजना- सीएम योगी

पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तथा सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र की धरती से धंधरौल बांध के समीप से आज 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजना का लोकार्पण किया। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जल...

सोनभद्र के लिए वरदान साबित होगा हर घर नल योजना- सीएम योगी
हिन्दुस्तान ब्यूरो ,साेनभद्र Sun, 22 Nov 2020 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तथा सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र की धरती से धंधरौल बांध के समीप से आज 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजना का लोकार्पण किया। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जल जीवन मिशन के तहत ‘हर घर जल योजना’ की सोनभद्र से शुरुआत करते हुए कहा कि आज 5555 करोड़ रुपये की लागत से सोनभद्र व मिर्जापुर में 23 परियोजनाओं की शुरुआत की गई है। जिन्हें दो वर्षों में पूर्ण कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने संवाद करते हुए कहा कि “कोरोना वायरस के संक्रमण काल में ये योजना बेहद महत्वपूर्ण है। स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता से तमाम बीमारियों को नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त होगी। इसके बाद सोनभद्र व मिर्जापुर में जल समृद्धि आएगी। यह परियोजना सोनभद्र और मिर्जापुर के क्षेत्र में सौगात साबित होगी। वहीं इस योजना से लाखों लोगों को फायदा होगा। वहीं अब निकट भविष्य में विंध्य क्षेत्र के ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए शुद्ध पेयजल की समस्या अब समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि अब मीलों दूर से पानी ढो कर लाने की मशक्कत से ग्रामीण महिलाओं को निजात मिलने जा रही है। केंद्र सरकार की हर घर नल योजना के तहत योगी सरकार सोनभद्र के 663 गांवों तथा मिर्जापुर के 1606 गांवों में पाइप के जरिये पेय जल सप्लाई शुरू करेगी। सोनभद्र में इस योजना पर सरकार ₹3212.18 करोड़ खर्च कर 14 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजना लगाई जाएगी। तो वहीं मिर्जापुर में ₹2343.20 करोड़ की लागत से 9 परियोजना को पूर्ण किया जाएगा।

पीएम ने की सीएम योगी की तारीफ : 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूपी सरकार ने कोरोना काल के दौरान भी विकास कार्यों की रफ्तार धीमी नहीं होने दी, यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है। प्रवासियों को घर पहुंचाने के साथ-साथ उनको रोजगार उपलब्ध कराया। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन एक महत्वाकांक्षी योजना है। इससे जल प्रबंधन और रखरखाव बढ़ेगा। मिर्जापुर सौर उर्जा का केंद्र बन रहा है। यहां की जल समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने जो कदम उठाए हैं, उससे साफ पता चलता है कि सरकार सिर्फ लोगों की परेशानियों को समझती ही नहीं, बल्कि उसे दूर करने का काम भी करती है।  यह बातें उन्होंने आज सोनभद्र में वर्चुअल माध्यम से हर घर नल योजना के शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान कहीं। उन्होंने कोरोना काल में यूपी सरकार के विकास कार्यों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि 5555 करोड़ रुपए की हर घर नल योजना से तीन हजार गांवों के 41 लाख लोगों को सीधे नल से पानी मिलेगा, जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। सोन, गंगा, बेलन, कर्मनाशा और शिप्रा जैसी नदियां होने के बाद भी बुंदेलखंड सूखा प्रभावित रहा है। पानी की कमी के चलते यहां से पलायन भी हुआ। यूपी सरकार ने बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के हर घर तक नल से पानी पहुंचाने का काम शुरू किया है, जो बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने सोनभद्र जिले की 14 और मिर्जापुर जिले की नौ पेयजल परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इस योजना से बुंदेलखंड के सूखाग्रस्त इलाकों में रहने वाले लोगों को सीधे नल से पानी मिलेगा।

यूपी सरकार ने पाया इंसेफेलाइटिस पर काबू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इंसेफेलाइटिस पर जो काबू पाया है, वह बहुत ही सराहनीय है। विशेषज्ञ भी सरकार की प्रयासों की तारीफ कर रहे हैं। सरकार को मासूम बच्चों के परिवारीजनों से जो आशीर्वाद मिल रहा है, उसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें