ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के हर परिवार का बनेगा अपना फैमिली कार्ड, सीएम योगी का ऐलान

यूपी के हर परिवार का बनेगा अपना फैमिली कार्ड, सीएम योगी का ऐलान

यूपी के हर परिवार का अपना फैमिली कार्ड बनेगा। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही फैमिली आईडी कार्ड के नाम से एक नया कार्यक्रम शुरू करेगी।

यूपी के हर परिवार का बनेगा अपना फैमिली कार्ड, सीएम योगी का ऐलान
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊFri, 09 Feb 2024 07:04 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार के एक नए कार्यक्रम की घोषणा बुधवार को विधानसभा में की। राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही फैमिली आईडी कार्ड के नाम से एक नया कार्यक्रम शुरू करेगी। इस कार्यक्रम के तहत हर परिवार का अपना एक कार्ड होगा। इस कार्ड के जरिये केन्द्र और प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाया जाएगा जो अभी तक इन योजनाओं के लाभ से वंचित रहे हैं। इनमें मुख्य रूप से सात योजनाओं पर फोकस किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस योजना का काम प्रगति पर है और अब तक 6 करोड़ 64 लाख परिवारों के ब्यौरे की फीडिंग की जा चुकी है। इस कार्यक्रम के तहत प्रदेश के हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार सुनिश्चत किया जाएगा। 

पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी बन रहा उत्तर प्रदेश 
मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या तीर्थ विकास परिषद, श्रीदेवीपाटन तीर्थ विकास परिषद, ब्रज तीर्थ विकास परिषद, विंध्य धाम तीर्थ विकास परिषद, शुक्रतीर्थ विकास परिषद, चित्रकूटधाम तीर्थ एवं नैमिषारण्य धाम तीर्थ विकास परिषद का गठन कर धार्मिक स्थलों के विकास को व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाया जा रहा है।  श्रीकाशी विश्वनाथ धाम कॉरीडोर पूरा हो चुका है। मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा का 100 साल बाद पुनः प्रतिष्ठापन हुआ है। सोरों-सूकर क्षेत्र का विकास आदि अद्भुत कार्य हुए हैं। कहीं रामायण परिपथ, कहीं बौद्ध परिपथ, आध्यात्मिक परिपथ, शक्तिपीठ परिपथ, कृष्ण-ब्रज परिपथ, बुंदेलखंड परिपथ, महाभारत परिपथ पर सरकार कार्य कर रही है। इसी का परिणाम है कि पिछले साल 6.30 करोड़ श्रद्धालुओं ने श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के दर्शन किए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें