ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशजेलों में बंद माफियाओं की एक-एक हरकत पर होगी पैनी नजर, योगी सरकार का बड़ा फैसला

जेलों में बंद माफियाओं की एक-एक हरकत पर होगी पैनी नजर, योगी सरकार का बड़ा फैसला

यूपी में कानून व्यवस्था चुस्त दुरुस्त करने में लगी योगी सरकार लगातार अपराधियों और माफियाओं पर नकेल कस रही है। जेल में भी इनकी पल-पल की हरकतों पर नजर रखने के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।

जेलों में बंद माफियाओं की एक-एक हरकत पर होगी पैनी नजर, योगी सरकार का बड़ा फैसला
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,लखनऊWed, 18 Jan 2023 04:00 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूपी में कानून व्यवस्था चुस्त दुरुस्त करने में लगी योगी सरकार लगातार अपराधियों और माफियाओं पर नकेल कस रही है। माफियाओं को एक-एक कर जेल में डाला जा रहा है। जेल में भी इनकी हुकुमत न चले और इनकी पल-पल की हरकतों पर नजर रखने के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश की 30 जेलों में सीसीटीवी की संख्या बढ़ाने और उनके ‘अपग्रेडेशन’ का काम होगा। कई जेलों में यह काम अंतिम दौर में भी है। इसके लिए योगी सरकार ने गृह विभाग के प्रस्ताव को मंजूरू दे दी है।

डीजी जेल के मुताबिक यह कार्य फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। इससे इन जेलों में निरुद्ध माफिया और दुर्दांत अपराधियों की हर गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। जेल विभाग की ओर से पिछले साल इस संबंध में एक प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए गृह विभाग को करीब 9.76 करोड़ रुपये जारी करने का निर्देश दिया था। अब दूसरे चरण में 20 अन्य जेलों में सीसीटीवी की बढ़ोतरी और पुराने कैमरे बदलने के लिए बजट जारी किया गया है।

विभाग ने जेम पोर्टल पर बिड की कार्रवाई शुरू कर दी है, जो अप्रैल तक पूरी हो जाएगी। डीजी जेल आनंद कुमार ने बताया कि प्रदेश की जेलों में सुरक्षा-व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए कैमरों की संख्या बढ़ाने के साथ उन्हे सर्विलांस से जोड़ने काम युद्धस्तर पर चल रहा है। कुल 30 जेलों में 933 सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं, जिसमें से 670 नए सीसीटीवी लगाए जा चुके हैं जबकि शेष खराब हो चुके कैमरे बदले जा रहे हैं।

सबसे अधिक 46 कैमरे जिला जेल आगरा में लगाए गए हैं। इन सभी कैमरों को जेल मुख्यालय से सीधे जोड़ दिया गया है ताकि मुख्यालय में संचालित कमांड सेंटर में वीडियो वाल के माध्यम से जेलों की सीधी निगरानी 24 घंटे हो सके। जिन जेलों में कैमरे बदले जा रहे हैं उनमें संवेदनशील बांदा जेल भी शामिल है, जहां माफिया मुख्तार अंसारी बंद है। 

इन जेलों में बढ़ाए गए सीसीटीवी 

केंद्रीय जेल आगरा, बरेली, फतेहगढ़, नैनी व वाराणसी में सीसीटीवी लगाने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके साथ ही जिला जेल आगरा, फिरोजाबाद, अलीगढ़, सुल्तानपुर, कानपुर, कानपुर देहात, बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, वाराणसी, इटावा, गाजीपुर, मिर्जापुर, फैजाबाद, बाराबंकी, कन्नौज, आजमगढ़, सीतापुर, चित्रकूट, गोरखपुर, मुरादाबाद, उन्नाव, बांदा और प्रतापगढ़ में नए सीसीटीवी लगाए जा चुके हैं जबकि खराब सीसीटीवी को बदला जा रहा है। 

इन 20 जेलों में भी लगेंगे कैमरे 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल में ही प्रदेश की 20 और जेलों में खराब सीसीटीवी बदलने और कैमरों की संख्या बढ़ाने के लिए करीब 6 लाख रुपये मंजूर कर दिए। इस तरह कुल 50 जेलों में सीसीटीवी की पुनर्स्थापना तथा क्षमता वृद्धि का कार्य पूरा हो जाएगा। रामपुर, रायबरेली, बागपत, लखीमपुर खीरी, मथुरा, देवरिया, झांसी, फतेहपुर, पीलीभीत, फतेहगढ़, बिजनौर, मैनपुरी, गोंडा, बहराइच, एटा और हरदोई में नए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। शेष जेलों में कैमरों के अपग्रेडेशन और संख्या बढ़ाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें