ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपैगंबर का अपमान बता बस कंडक्टर की गर्दन पर चापड़ से वार, यूपी में कन्हैयालाल जैसी घटना की कोशिश

पैगंबर का अपमान बता बस कंडक्टर की गर्दन पर चापड़ से वार, यूपी में कन्हैयालाल जैसी घटना की कोशिश

प्रयागराज में एक इंजीनियर कॉलेज के सामने बीटेक छात्र लारैब हाशमी ने टिकट के विवाद में चापड़ से ई-बस के कंडक्टर हरिकेश विश्वकर्मा पर जानलेवा हमला कर दिया। चापड़ से उसकी गर्दन पर वार किया।

पैगंबर का अपमान बता बस कंडक्टर की गर्दन पर चापड़ से वार, यूपी में कन्हैयालाल जैसी घटना की कोशिश
Ajay Singhहिटी,प्रयागराजSat, 25 Nov 2023 11:17 AM
ऐप पर पढ़ें

B.Tech student attacked bus conductor: यूपी के प्रयागराज औद्योगिक क्षेत्र में एक इंजीनियर कॉलेज के सामने शुक्रवार को बीटेक छात्र लारैब हाशमी ने टिकट के विवाद में चापड़ से ई-बस के कंडक्टर हरिकेश विश्वकर्मा पर जानलेवा हमला कर दिया। चापड़ से उसकी गर्दन पर ताबड़तोड़ वार किया। बस में मौजूद रोडवेज के दूसरे कर्मचारी ने विरोध किया तो उस पर भी हमला कर दिया। इसके बाद उसने धार्मिक टिप्पणी करते हुए एक वीडियो बनाया जिसमें वह कह रहा है कि उसने पैगंबर साहब के अपमान पर हमला किया। 

इस घटना ने लोगों को पिछले साल (28 जून 2022) को राजस्‍थान के उदयपुर में टेलर कन्‍हैयालाल हत्‍याकांड की याद दिला दी। कन्‍हैयालाल को दो लोगों ने बेरहमी से कत्‍ल कर डाला था और फिर सोशल मीडिया पर वीडियो डालकर हत्‍या की बात भी कबूल की थी। अचानक हुई इस घटना से बस में खलबली मच गई। दहशत में छात्र-छात्राएं चीखने लगे। बस से उतरकर कॉलेज की ओर भागे। वारदात के बाद घायल बस कंडक्टर को गंभीर हालत में एसआरएन अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसकी हालत नाजुक बनी हुई है।

वहीं आरोपी छात्र चापड़ लेकर भाग निकला। उसने धार्मिक टिप्पणी करते हुए एक वीडियो बनाया जिसमें वह कह रहा है कि मैने उसे मार दिया है। वह जिंदा नहीं बचेगा। उर्दू और फारसी शब्दों का प्रयोग करते हुए बनाया गया 128 मिनट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। 'लाइव हिंदुस्‍तान' इस वीड‍ियो की पुष्टि नहीं करता है। आरोपी छात्र ने अपने कॉलेज के दोस्तों के व्हाट्स एप ग्रुप और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसे शेयर किया।

कुछ देर बाद पुलिस ने छापामारी करके आरोपी बीटेक छात्र को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद शाम को पुलिस छात्र को लेकर चापड़ की बरामदगी के लिए चाड़ी के जंगल की ओर गई। चापड़ उठाने के बहाने छात्र ने पहले से छिपाकर रखी पिस्टल निकालकर पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी। पुलिस से छात्र की मुठभेड़ हो गई।

पुलिस ने घेराबंदी करके क्रास फायरिंग की जिसमें बीटेक छात्र लारैब हाशमी के पैर में गोली लग गई। पुलिस ने घायल छात्र को अस्पताल भेजा है। पुलिस मुठभेड़ की सूचना पर डीसीपी यमुनानगर नगर, एसीपी समेत कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। बताया जा रहा है कि वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए एटीएस समेत कई केंद्रीय एजेंसियां जुट गई है। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कहीं बीटेक छात्र किसी प्रतिबंधित संगठन से जुड़ा तो नहीं है। 

दस रुपये के विवाद में बहाया खून
महज दस रुपये के लिए बीटेक छात्र लारैब हाशमी जान लेना चाहता था। उसने साजिश के तहत अपने कॉलेज के बैग में मुर्गा काटने वाला चापड़ छिपाकर रखा था। ई-बस परिचालक पर सरेआम छात्र ने चापड़ से हमला कर दिया तो उसके साथ पढ़ने वाले विद्यार्थी सहम गए। दहशत का आलम ये था कि खून से लथपथ परिचालक को छोड़कर छात्र-छात्राएं कॉलेज के अंदर भागे।

वारदात की जानकारी मिलने पर ई-बस चालक व परिचालकों ने अपनी गाड़ियां नैनी में खड़ी करके विरोध जताया। इसके कारण यात्रियों को आवागमन की असुविधा हुई। पुलिस ने बताया कि आरोपी बीटेक प्रथम वर्ष का छात्र लारैब हाशमी हाजीगंज, सोरांव का रहने वाला है। उसके पिता पोल्ट्री फार्म चलाते हैं। शुक्रवार सुबह वह शांतिपुरम फाफामऊ से नैनी जाने वाली ई-बस से कॉलेज जा रहा था। बस में यात्रियों के अलावा कॉलेज की छात्राएं भी बैठी थीं। बस कॉलेज पहुंचने वाली थी। उससे पहले ही डेज मेडिकल के पास कंडक्टर हरिकेश विश्वकर्मा (सेमरी, सरायममरेज) ने 40 रुपये का टिकट बनाकर दिया।

लारैब हाशमी ने 30 रुपये किराया बताया। 10 रुपये के चक्कर में विवाद हो गया। आरोप है कि इस दौरान छात्र ने बैग से चापड़ निकाला और हरिकेश की गर्दन पर वार कर दिया। वह खून से लथपथ हो गया। दोबारा बचाने की कोशिश की तो हाथ और अन्य जगहों पर चोट आई।

इसी बस में बस कंडेक्टर नंदन यादव यात्रा कर रहा था। नंदन ने बताया कि उसने बचाने की कोशिश की तो उसे भी मारने की कोशिश की जिससे उसके हाथ में चोट आई। इधर, बस कंडक्टर गंभीर रूप से जख्मी होकर बस की सीढ़ी पर गिर गया। इस घटना से हड़कंप मच गया। बस चालक मंगला ने गाड़ी रोक दी। यात्री और छात्र उतर गए। हरिकेश को लेकर तत्काल एसआरएन अस्पताल पहुंचे।

चापड़ मारने के बाद वीडियो बनाकर किया वायरल
लारैब हाशमी ने चापड़ से बस कंडक्टर पर जानलेवा हमला करने के बाद खुद एक वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इस वीडियो में वह अपने जुर्म को इकबाल करते हुए दावा करता है कि आरोपी बचेगा नहीं। वह धार्मिक टिप्पणी करता है।

वीडियो के वायरल होते ही खुफिया एजेंसियों के कान खड़े हो गए। बीटेक छात्र से कई घंटे पूछताछ की गई। वह किस संगठन से प्रभावित था, इसकी जांच चल रही है। हालांकि 'लाइव हिन्दुस्तान' ऐसे किसी वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता। ई-बस में कंडक्टर पर जानलेवा हमला करने के बाद बीटेक छात्र लारैब हाशमी पैदल ही सड़क पर भागने लगा। वहां मौजूद लोगों ने उसका भागते हुए वीडियो बना लिया। फिर उसे सोशल मीडिया पर शेयर करने लगे। इधर, आरोपी छात्र लारैब हाशमी भी भागा और खुद को सुरक्षित करने के बाद अपना वीडियो बनाने लगा। 

दरअसल उस वक्त तक पुलिस को इस घटना की तत्काल जानकारी नहीं मिल सकी थी। इस बीच आरोपी छात्र ने अपनी बात को मोबाइल पर रिकॉर्ड किया। बोल रहा था कि गाली देने पर उसे मारा है। उसे मौत के करीब पहुंचा दिया है। इसके अलावा उर्दू और फरसी शब्दों का प्रयोग कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें