Tuesday, January 18, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशबिजली उपभोक्ताओं को कौन सी सुविधा देने जा रहे हैं ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बताई पूरी योजना 

बिजली उपभोक्ताओं को कौन सी सुविधा देने जा रहे हैं ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बताई पूरी योजना 

लखनऊ। प्रमुख संवाददाताDinesh Rathour
Thu, 21 Oct 2021 09:50 PM
बिजली उपभोक्ताओं को कौन सी सुविधा देने जा रहे हैं ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बताई पूरी योजना 

इस खबर को सुनें

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी से छूट और ऑनलाइन उपभोक्ता सेवाओं की प्रक्रिया को सरल करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। जरूरत पड़ने पर फोन के माध्यम से भी जरूरी जानकारियां दी जाएं। ऊर्जा मंत्री पंडित ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वाराणसी व चंदौली के औद्योगिक व वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के साथ विद्युत आपूर्ति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों में लगातार बढ़ रहे निवेश व मांग के अनुरूप सुविधाएं बढ़ें, यह सभी बिजली कंपनियों के प्रबंध निदेशक सुनिश्चित करें। चेयरमैन पावर कारपोरेशन लगातार इसकी निगरानी और समीक्षा करें। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप पूर्व सरकारों में विकास की दौड़ में पिछड़ा पूर्वांचल अब निवेश व व्यापार में अग्रणी बन रहा है। इसमें आसान विद्युत कनेक्शन, निर्बाध विद्युत आपूर्ति और उपभोक्ता सेवाओं के सरलीकरण का महत्वपूर्ण योगदान हो। एसीएस ऊर्जा और यूपीपीसीएल चेयरमैन को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। विद्युत सुरक्षा निदेशालय अगले एक माह में इसके करीब 250 लंबित मामलों की पेंडेंसी क्लियर करे।

शिकायत लेकर उपभोक्ताओं को विभाग के चक्कर न काटने पड़ें, औद्योगिक व वाणिज्यिक क्षेत्रों की नियमित पेट्रोलिंग अधिकारी स्वयं करें। लगातार बढ़ती मांग के अनुरूप आवश्यक क्षमता वृद्धि की प्रक्रिया लगातार हो। उन्होंने उपभोक्ताओं को बताया कि रिवैम्प स्कीम के तहत आधारभूत संरचना के क्षेत्र में व्यापक स्तर पर कार्य होंगे। उन्होंने चंदौली के जीवनाथपुर औद्योगिक क्षेत्र में नये सब स्टेशन निर्माण की प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए कहा। नई सड़कों के निर्माण के कारण तारों का अंतर कम होने वाली जगहों पर आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा। 

आदर्श उपभोक्ताओं को एक साल तक ड्यूटी से छूट दे सरकार

यूपी राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष डा. अवधेश कुमार वर्मा ने गुरुवार को ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से मुलाकात कर उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए उनसे वसूली जा रही इलेक्ट्रीसिटी ड्यूटी को अगले एक साल तक माफ करने का प्रस्ताव दिया। उनसे कहा कि वह उपभोक्ता जो लगातार नियमित बिजली बिल का भुगतान करते चले आ रहे हैं उनका मनोबल ना गिरने पाए इसलिए यह किया जाना चाहिए। प्रस्ताव में लिखा है कि सरचार्ज माफी का भार  सरकार  नहीं उठा रही  क्योंकि घाटे में चल रही बिजली कम्पनियों को विद्युत नियामक आयोग द्वारा जो रिटर्न ऑफ इक्विटी (आरओई) 16 फीसदी करीब 2000 करोड़ देती है उसका भार प्रदेश के सभी उपभोक्ताओ पर पास होता है। उसी से समायोजित किया जाएगा। इसका लाभ प्रदेश के बकायेदार उपभोक्ताओ को मिलेगा लेकिन आदर्श उपभोक्ताओ को कोई लाभ नहीं होगा। आदर्श उपभोक्ताओं की ड्यूटी माफ कर उन्हें भी लाभ दिया जाना चाहिए। 

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें