ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशऊपर मकान, बेसमेंट में रेफ्रिजरेशन यूनिट, विजिलेंस टीम ने ऐसे पकड़ी बड़ी बिजली चोरी

ऊपर मकान, बेसमेंट में रेफ्रिजरेशन यूनिट, विजिलेंस टीम ने ऐसे पकड़ी बड़ी बिजली चोरी

बिजली निगम की विजिलेंस टीम ने सोमवार की दोपहर नौसढ़ क्षेत्र में छापा मारकर रेफ्रिजरेशन यूनिट में बिजली चोरी पकड़ी।  टीम के मुताबिक गंगा जायसवाल के मकान में मछलियों को ताजा रखने के लिए लगाए गए...

ऊपर मकान, बेसमेंट में रेफ्रिजरेशन यूनिट, विजिलेंस टीम ने ऐसे पकड़ी बड़ी बिजली चोरी
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Mon, 12 Oct 2020 11:04 PM
ऐप पर पढ़ें

बिजली निगम की विजिलेंस टीम ने सोमवार की दोपहर नौसढ़ क्षेत्र में छापा मारकर रेफ्रिजरेशन यूनिट में बिजली चोरी पकड़ी।  टीम के मुताबिक गंगा जायसवाल के मकान में मछलियों को ताजा रखने के लिए लगाए गए रेफ्रिजरेशन यूनिट  को चोरी की बिजली से चलाया जा रहा था। उनकी पत्नी सरोज देवी के नाम से मकान के कनेक्शन में मीटर के पहले केबल काटकर बिजली चोरी की जा रही थी। विजिलेंस टीम ने पति-पत्नी के खिलाफ बिजली थाना में बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज कराया है। टीम का कहना है कि 40 लाख रुपये से ज्यादा जुर्माना लगने की उम्मीद है।

गीडा क्षेत्र के सहजनवा रोड पर नौसढ़ हरैया के पास गंगा जायसवाल की मकान में रेफ्रिजरेशन यूनिट है। मकान के बेसमेंट में यूनिट लगी है। ऊपर परिवार रहता है। विजिलेंस प्रभारी निरीक्षक निर्भय नारायण सिंह ने बताया कि मकान की जांच की गई तो बिना मीटर कनेक्शन इस्तेमाल होता मिला। गंगा जायसवाल से बिजली कनेक्शन का कागजात मांगा गया तो वह नहीं दिखा सके। पता चला कि दो साल पहले ही रेफ्रिजरेशन यूनिट का कनेक्शन कटवा दिए है। घर के बाहर से गुजर रही एलटी लाइन में चार कोर का केबल जोड़कर सीधे कनेक्शन जोड़ा गया मिला। 

जांच में यूनिट का लोड 30 किलोवाट मिला। मीटर के पहले केबल काटकर मकान में भी बिजली चोरी की जा रही थी। इसपर भी आठ किलोवाट की बिजली चोरी मिली। दो साल पहले कनेक्शन कटवाने के बाद भी गंगा जायसवाल के परिसर में बिजली का इस्तेमाल हो रहा था। इसमें बिजली कर्मियों की मिलीभगत से भी अफसर इनकार नहीं कर रहे हैं। क्योकि चार कोर की केबल बिना फीडर बंद किए एलटी लाइन से नहीं जोड़ी जा सकती है। विजिलेंस टीम ने जब रेफ्रिजरेशन यूनिट का कनेक्शन कटवाया तो शटडाउन लेने के बाद ही खम्भे से केबल उतारी जा सकी। 

नौसढ़ क्षेत्र में गंगा जायसवाल के मकान में बड़ी बिजली चोरी पकड़ी गई। रेफ्रिजनरेशन यूनिट में कटिया के माध्यम से बिजली का उपभोग पकड़ा गया। इतना ही नहीं मकान में लगे घरेलू कनेक्शन की केबल को मीटर के पहले से काट कर बिजली इस्तेमाल पकड़ा गया। पति-पत्नी दोनों के खिलाफ बिजली चोरी का मुकदमा बिजली थाने में दर्ज कराया गया है। इस तरह का अभियान आगे भी चलेगा।
निर्भय नरायण सिंह, प्रभारी निरीक्षक, विजिलेंस टीम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें