ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबसपा के पूर्व एमएलसी इकबाल के पांच ठिकानों पर ईडी का छापा, कई भ्रामक दस्तावेज व उपकरण जब्त 

बसपा के पूर्व एमएलसी इकबाल के पांच ठिकानों पर ईडी का छापा, कई भ्रामक दस्तावेज व उपकरण जब्त 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के लखनऊ जोन की टीम ने बुधवार को बसपा के पूर्व एमएलसी मो. इकबाल की कंपनी के सहारनपुर और दिल्ली स्थित पांच ठिकानों पर छापा मारा। टीम ने इन ठिकानों से कई भ्रामक दस्तावेज,...

बसपा के पूर्व एमएलसी इकबाल के पांच ठिकानों पर ईडी का छापा, कई भ्रामक दस्तावेज व उपकरण जब्त 
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 15 Oct 2020 08:03 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के लखनऊ जोन की टीम ने बुधवार को बसपा के पूर्व एमएलसी मो. इकबाल की कंपनी के सहारनपुर और दिल्ली स्थित पांच ठिकानों पर छापा मारा। टीम ने इन ठिकानों से कई भ्रामक दस्तावेज, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और अन्य सामग्री जब्त की है। ठिकानों पर तलाशी का काम अभी जारी है।

इकबाल की इस कंपनी मेसर्स एएमबी बिल्डप्रॉप प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ ईडी को कई गंभीर शिकायतें मिली हैं। ईडी ने इकबाल और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत केस दर्ज किया हुआ है। यह केस सीरियस फ्रॉड इनवेस्टिगेशन ऑर्गनाइजेशन (एसएफआईओ) द्वारा दर्ज की गई आपराधिक शिकायत और अवैध खनन व चीनी मिलों की बिक्री के मामले में सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर को आधार बनाकर दर्ज किया गया था। पीएमएलए के तहत जांच के दौरान ईडी को पता चला कि एमडी मो. इकबाल और उनके परिवार के सदस्यों की 110 से अधिक कंपनियां हैं और अधिकांश शेल कंपनियां हैं, जिनकी कोई व्यावसायिक गतिविधियां नहीं है।

यह भी पता चला कि अवैध खनन के माध्यम से हासिल काली कमाई सीए की मदद से हड़पी गई। इसके लिए कई कंपनियों के खातों के साथ डमी निदेशकों वाली शेल कंपनियों का एक बड़ा समूह स्थापित किया गया। इस काली कमाई का उपयोग अंततः निजी संपत्तियां बनाने और बंद चीनी मिलों के अधिग्रहण के लिए किया गया था। सूत्रों के अनुसार ईडी ने इकबाल की कई बेनामी संपत्तियों के बारे में भी जानकारी जुटाई है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें