DA Image
19 जुलाई, 2020|9:06|IST

अगली स्टोरी

ईडी की जांच : विकास दुबे हर महीने कमाता था एक करोड़ रुपये, लेकिन बैंक खातों में बहुत रकम

ed investigation vikas dubey bank balance earn one crore rupees every month but a lot of money in ba

अपनी दहशत के दम पर करोड़ों रुपए की उगाही करने वाले हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे का रहन-सहन बेहद साधारण था। न तो वह शराब पीता था और न ही कबाब का शौकीन। पहनावा भी बेहद साधारण था। उसके खातों से भी बहुत ज्यादा रकम का खुलासा नहीं हुआ है। दबंगई और गुंडई के अलावा अन्य कोई शौक सामने नहीं आया है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल जांच एजेंसियों के सामने यही खड़ा हो गया है कि आखिर हर महीने एक करोड़ की उगाही करने वाले विकास की रकम गई कहां? यही वजह है कि प्रवर्तन निदेशालय ने विकास के अलावा उसके खास गुर्गों के खातों और पैसों के लेन-देन को खंगालना शुरू कर दिया है। 

अभी तक की जांच में एजेंसियों को जो सूत्र मिले हैं, उसके मुताबिक विकास की हर महीने की कमाई 90 लाख से 1.20 करोड़ रुपए थी। ईडी सूत्रों के मुताबिक आतंक के दम पर कमाई गई रकम का बड़ा हिस्सा आमतौर पर अय्याशी में खर्च किया जाता है। महंगी शॉपिंग, विदेश यात्राएं, हवाई यात्राएं और प्रापर्टी व बैंकों के जरिए लेनदेन होता है। यहीं गलती ईडी के लिए सॉफ्ट टारगेट बन जाती है और आसानी से काले धंधों की परत खुल जाती है लेकिन विकास दुबे के मामले में ऐसा नहीं है। न तो उसने महंगी शॉपिंग की और न ही रहन-सहन में शानशौकत दिखाई।

यही वजह है कि विकास की काली कमाई के रास्ते तलाश करना ईडी के लिए चुनौती बन गया है। इसकी तह तक जाने के लिए ईडी के अधिकारी 'साइलेंट इन्वेस्टर' को खोज रहे हैं, जो विकास के पैसों को ठिकाने लगाता था। विकास की टीम के मोस्ट वांटेड गुर्गों की बैंक डिटेल, प्रॉपर्टी और निवेश के रास्ते तलाशे जा रहे हैं। हर उस शख्स की फाइल तैयार की जा रही है जो उसके संपर्क में था। उन कारोबारियों का कच्चा चिट्ठा भी तैयार किया जा रहा है, जिनके नाम विकास के साथ जुड़ रहे हैं। ईडी के सूत्र के मुताबिक एक कमजोर कड़ी की तलाश की जा रही है, फिर पूरा केस खुल जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ED investigation Vikas Dubey bank balance earn one crore rupees every month but a lot of money in bank accounts