ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Eearthquake : आधी रात को डोली धरती, यूपी के इस शहर में फिर लगे भूकंप के झटके

UP Eearthquake : आधी रात को डोली धरती, यूपी के इस शहर में फिर लगे भूकंप के झटके

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में सोमवार को जबरदस्त उत्साह था। लेकिन उसी रात अचानक से धरती डोल गई। धरती डोलने की खबर के बाद से लोगों में राम के आगमन को लेकर जो उत्साह था...

UP Eearthquake : आधी रात को डोली धरती, यूपी के इस शहर में फिर लगे भूकंप के झटके
Dinesh Rathourहिन्दुस्तान,बरेलीTue, 23 Jan 2024 04:10 PM
ऐप पर पढ़ें

Earthquake Bareilly :अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में सोमवार को जबरदस्त उत्साह था। लेकिन उसी रात अचानक से धरती डोल गई। धरती डोलने की खबर के बाद से लोगों में राम के आगमन को लेकर जो उत्साह था वह कुछ देर के लिए फीका पड़ गया। वजह बना भूकंप। हालांकि ये नजारा केवल बरेली जिले में ही देखने को मिला। नेपाल केंद्रित भूकंप का मामूली झटका शहर में भी लोगों ने महसूस किया। हालांकि रात का समय होने की वजह से अधिकांश लोगों को भूकंप का पता नहीं चला। भूकंप का झटका करीब डेढ़ से 3 सेकंड तक रहा।

रामपुर गार्डन में रहने वाले डॉक्टर अतुल अग्रवाल ने भूकंप के झटके महसूस किया। उन्होंने बताया कि करीब 11:45 बजे अचानक महसूस हुआ जैसे धरती हिल रही है। कमरे में रखे हल्के सामान भी हिलते महसूस हुए। भूकंप के झटका साफ महसूस हुआ। कुछ देर बाद ही पता चला कि दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप आया है। भूकंप का केंद्र नेपाल रहा। इस भूकंप की तीव्रता नेपाल में अधिक रही। हालांकि शहर में भूकंप का असर काफी कम रहा। बीते साल भी भूकंप के दो बार झटके आ चुके हैं। पिछले साल आए भूकंप के दोनों सको की तीव्रता कहीं अधिक थी महानगर में रहने वाले रोहित ने भी भूकंप के झटके महसूस किए। वह रात में एक समारोह से अपने घर आए थे। इसी दौरान उनको भूकंप के झटके महसूस हुए।

दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

सोमवार की आधी रात आए भूकंप के झटके केवल बरेली में ही नहीं बल्कि दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए। दिल्ली-एनसीआर में ये झटके करीब देर रात 11:39 बजे लगे। यहां भूकंप का केंद्र दिल्ली से करीब 1400 किलोमीटर दूर चीन के दक्षिणी शिनझियांग प्रांत बताया गया। 7.2 तीव्रता के भूकंप ने दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद को भी खूब जोर से हिलाया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र चीन के दक्षिणी शिनझियांग प्रांत में 80 किलोमीटर की गहराई में था। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.2 मापी गई। चीन में आए भूकंप की वजह से भारत, नेपाल और पाकिस्तान समेत कई देशों में धरती कांप उठी। चीन में तड़के 2 बजे आए भूकंप से बड़े पैमाने पर नुकसान की आशंका है। 7 से अधिक तीव्रता का भूकंप विनाशकारी होता है।

झटके लगते ही घरों से बाहर आ गए लोग

देर रात आया भूकंप का झटका इतनी तेज लगा कि घरों की खिड़कियां हिलने लगीं। जब लोगों की पंखे पर नजर गई तो उन्हें पता चला कि भूकंप आया गया। इसके बाद सभी घरों से बाहर निकल आए। लोगों ने तुरंत मोबाइल पर भूकंप की तीव्रता और उसका केंद्र खोजनी शुरू कर दी। हालांकि जिस समय भूकंप आया उस समय ज्यादातर लोग सोए हुए थे, लेकिन जो जगह रहे थे उन्हें ही भूकंप के झटके महसूस हुए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें