ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में फिर हिली धरती, भूकंप के झटकों के बाद घरों से बाहर निकले लोग, इस जिले में दिखा असर

यूपी में फिर हिली धरती, भूकंप के झटकों के बाद घरों से बाहर निकले लोग, इस जिले में दिखा असर

यूपी में एक बार फिर धरती हिली है। सोनभद्र में दोपहर अचानक से घरों में पंखे हिलने लगे तो लोगों में दहशत फैल गई। सभी घरों से बाहर निकल आए। पहले तो किसी को कुछ समझ ही नहीं आया।

यूपी में फिर हिली धरती, भूकंप के झटकों के बाद घरों से बाहर निकले लोग, इस जिले में दिखा असर
Dinesh Rathourलाइव हिन्दुस्तान,सोनभद्रSun, 02 Jun 2024 07:18 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में एक बार फिर धरती हिली है। सोनभद्र में दोपहर अचानक से घरों में पंखे हिलने लगे तो लोगों में दहशत फैल गई। सभी घरों से बाहर निकल आए। पहले तो किसी को कुछ समझ ही नहीं आया। सभी ने मोबाइल निकालकर चेक किया तो भूकंप की जानकारी हुई। इसके बाद सभी एक-दूसरे से भूकंप के झटकों की जानकारी लेने लगे।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार सोनभद्र में रविवार को दोपहर बाद तीन बजकर 49 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 मापी गई है। इसका केंद्र गुरमा के जय ज्योति इंटर कॉलेज के पास जमीन से 10 किमी अंदर बताया जा रहा है। यहां रहने वाले नेत्रपाल, चंदन सिंह, मनोज, मोहन, राजकुमार आदि ने बताया कि भूकंप के झटके महसूस नहीं किए गए हैं। इस संबंध में आपदा सलाहकार पवन कुमार शुक्ल ने कहा कि सोनभद्र भूकंप के लिहाज से सुरक्षित जोन है। भूकंप के झटके न तो महसूस हुए और न ही इससे किसी प्रकार की क्षति की सूचना है। 

सोनभद्र डीएम चंद्र विजय सिंह का कहना है कि जिले में भूकंप आने की कोई सूचना नहीं है। किसी जगह पर कोई नुकसान की भी जानकारी नहीं मिली है।  

मणिपुर में भी भूकंप के हल्के झटके

मणिपुर के चंदेल में भी रविवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई। वहां भी किसी नुकसान या हताहत की कोई रिपोर्ट नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप तड़के करीब 2.38 बजे आया। इसका केंद्र जमीन की सतह से 77 किलोमीटर की गहराई में था।