ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP: कानपुर में अब नियम तोड़ा तो मोबाइल से कटेगा ई-चालान

UP: कानपुर में अब नियम तोड़ा तो मोबाइल से कटेगा ई-चालान

अगर आप ने सीट बेल्ट नहीं बांधी, नो-पार्किंग में वाहन खड़ा किया या बिना हेलमेट फर्राटा भरा तो ट्रैफिक पुलिस मोबाइल से ई-चालान काटेगी, जो आपके घर पहुंच जाएगा। अगर आपको रोककर ई-चालान काटा तो सीधे मैसेज...

UP: कानपुर में अब नियम तोड़ा तो मोबाइल से कटेगा ई-चालान
कार्यालय संवाददाता, कानपुर।Tue, 02 Jul 2019 07:49 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप ने सीट बेल्ट नहीं बांधी, नो-पार्किंग में वाहन खड़ा किया या बिना हेलमेट फर्राटा भरा तो ट्रैफिक पुलिस मोबाइल से ई-चालान काटेगी, जो आपके घर पहुंच जाएगा। अगर आपको रोककर ई-चालान काटा तो सीधे मैसेज से मोबाइल पर चालान पहुंचेगा। कानपुर ट्रैफिक पुलिस ने ट्रायल सफल होने के बाद मंगलवार से ई-चालान शुरू कर दिया है। 

इस व्यवस्था के बारे में एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार ने बताया कि सभी ट्रैफिक इंस्पेक्टर (टीआई) और ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर (टीएसई) को ई-चालान काटने का प्रशिक्षण पुलिस लाइन में दिया गया है। सभी के मोबाइल में ई-चालान का एप डाउनलोड कराया गया। टीआई और टीएसआई चौराहों समेत अन्य जगहों पर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन सवारों के नंबर प्लेट का फोटो खींचकर सीधे ई-चालान करेंगे।

ऐसे होगा ई-चालान
एसपी ट्रैफिक ने बताया कि चेकिंग के दौरान गाड़ी के ड्राइवर से कोई डॉक्यूमेंट नहीं लिया जाएगा। सिर्फ गाड़ी का नंबर ई-चालान एप में भरा जाएगा। गाड़ी का नंबर डालते ही व्हीकल की पूरी डिटेल जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, चेचिस नंबर, इंजन नंबर, इंश्योरेंस आदि की जानकारी आ जाएगी। इसके बाद ड्राइवर की गलती और कमी एप में भरी जाएगी। उसके बाद ड्राइवर से मोबाइल नंबर लिया जाएगा। उसे मैसेज से चालान भेज दिया जाएगा। आने वाले समय में सभी ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के मोबाइल में यह एप डाउनलोड कराया जाएगा।

पहले चालान कटा हुआ है, जानकारी होगी डिस्प्ले
किसी चालक के खिलाफ अगर यातायात पुलिस ने पहले चालान काट रखा है और दोबारा वह नियमों का उल्लंघन करता पाया गया तो पहले काटे गए चालान की भी जानकारी सामने आ जाएगी। इससे चालक पर अधिक जुर्माना लगाया जाएगा। पुलिस ने कितने चालान काटे इसकी हर रोज पुलिस हेडक्वार्टर में रिपोर्ट जाएगी। इससे चालान पर भी अब सीधे मॉनीटरिंग की जा सकेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें