ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में भीषण हादसा: पूर्णागिरी दर्शन को जा रहे यात्रियों की बस पर पलटा डंपर, सीतापुर के 11 लोगों की मौत, 30 से अधिक जख्मी

यूपी में भीषण हादसा: पूर्णागिरी दर्शन को जा रहे यात्रियों की बस पर पलटा डंपर, सीतापुर के 11 लोगों की मौत, 30 से अधिक जख्मी

शाहजहांपुर के खुटार क्षेत्र में गोला-लखीमपुर मार्ग पर देर रात एक ढाबे पर खड़ी प्राइवेट बस में सामने से आए गिट्टी भरे डंपर ने टक्कर मार दी। इस हादसे 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 से अधिक घायल हैं।

यूपी में भीषण हादसा: पूर्णागिरी दर्शन को जा रहे यात्रियों की बस पर पलटा डंपर, सीतापुर के 11 लोगों की मौत, 30 से अधिक जख्मी
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,शाहजहांपुरSun, 26 May 2024 06:31 AM
ऐप पर पढ़ें

शाहजहांपुर के खुटार क्षेत्र में गोला-लखीमपुर मार्ग पर शनिवार देर रात भीषण हादसा हो गया। एक ढाबे पर खड़ी प्राइवेट बस में सामने से आए गिटटी भरे डंपर ने टक्कर मार दी, इसके बाद डंपर बस पर पलट गया। इस हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 से अधिक बस यात्री जख्मी हैं। हादसे के बाद बचाव कार्य तेजी से किया जा रहा है, घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कालेज रेफर किया गया है। बताया जा रहा है कि बस में सवार लोग सीतापुर जिले के सिंधौली क्षेत्र के गांव बड़ाजटहा थाना कमलापुर के रहने वाले थे, वह पूर्णागिरी माता के दर्शन को जा रहे थे। बस में करीब 70 लोग सवार बताए गए हैं।

शाहजहांपुर खुटार कस्बे के तिकुनियां चौराहे से गोला की ओर दो किलोमीटर पर एक ऋषि ढाबा है। इस ढाबे पर शनिवार रात करीब 11 बजे लखीमपुर की ओर से एक प्राइवेट बस नंबर यूपी 16 पीटी 1378 आकर रुकी थी। बस से कुछ लोग उतर कर खाना खाने चले गए, लेकिन अधिकांश यात्री बस में ही बैठे थे। तभी खुटार की ओर से आए गिटटी भरे एक डंपर नंबर यूपी 26 टी 2131 ने बस में टक्कर मार दी और इसके बाद बस पर ही डंपर पलट गया। हादसा होते ही ढाबे पर हड़कंप मच गया। बस से यात्रियों के चीखने चिल्लाने की आवाजें आने लगीं। इस दौरान कुछ लोगों ने फोन से पुलिस को खबर दी।

पुलिस मौके पर पहुंची, इसके बाद क्रेन मंगाई। तब तक लोगों ने बस में दबे लोगों को निकालने के प्रयास शुरू किए, कुछ लोगों को खींच कर बाहर निकाला गया, लेकिन अधिकांश लोग बस में दबे रहे। करीब आधे घंटे के बाद क्रेन आई, तब डंपर को बस के ऊपर से उठा कर किनारे किया गया। इसके बाद बस में फंसे लोगों को किसी तरह से बाहर निकाला गया। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि हादसे में बस में सवार करीब 11 लोगों की मौत हो गई, करीब 30 से अधिक लोग गंभीर हालत में है। बाकी अन्य लोगों को भी चोटें आई हैं। 

बताया गया कि सीतापुर जिले के सिधौली के कमलापुर थाना क्षेत्र के बड़ा जटहा गांव से करीब 70 लोग एक प्राइवेट बस में सवार होकर पूर्णागिरी माता के दर्शन के लिए शनिवार शाम चले थे, रात 11 बजे खाना खाने और फ्रेश होने के लिए चालक ने बस को रात 11 बजे के गोला-खुटार रोड पर ऋषि ढाबे पर रोका ही था, तभी सामने से आए गिटटी भरे डंपर ने पहले बस में टक्कर मारी, फिर बस पर ही डंपर पलट गया। उस वक्त बस में सवार अधिकांश लोग अधनींदी में थे। महिलाएं और बच्चों की संख्या अधिक बताई गई है।

वह डंपर के नीचे दबा जान बचाने को गिड़गिड़ाता रहा

जब बस ढाबे पर आकर रुकी तो सभी लोग उतर नहीं पाए थे, अधिकांश लोग बस में ही थे, करीब 10 से 15 लोग बस से नीचे आकर खड़े ही हुए थे कि डंपर बस पर पलट गया। इस वजह से बस के नीचे खड़ेे लोग दब गए, उन्हीं लोगों की मौत हुई। इस हादसे में एक व्यक्ति का डंपर के नीचे पैर दब गया, वह हाथ उठा कर बचाने के लिए गिड़गिड़ाता रहा, लेकिन कोई कुछ कर नहीं सकता था, क्योंकि डंपर को जब तक उठाया नहीं जाता, तब तक दबे हुए व्यक्ति को निकाला नहीं जा सकता था। करीब एक घंटे तक वह तड़पता रहा, क्रेन से जब डंपर सीधा किया गया तो दबे हुए व्यक्ति को एंबुलेंस से पहले सीएचसी भेजा गया, इसके बाद उसे वहां से मेडिकल कालेज रेफर किया गया।

मृतकों की सूची
1. सुमन देवी पत्नी गंगाराम उम्र करीब 36 वर्ष
2. अजीत पुत्र रूपेश उम्र करीब 15 वर्ष 
3. आदित्य पुत्र गंगाराम उम्र करीब 8 वर्ष 
4. रामगोपाल पुत्र मुन्नू यादव उम्र करीब 48 वर्ष 
5. रोहिणी पुत्री रामगोपाल उम्र करीब 20 वर्ष 
6. प्रमोद पुत्र महेश कुमार उम्र करीब 30 वर्ष 
7. छुटकी पत्नी छोटेलाल उम्र करीब 50 वर्ष 
8. शिवशंकर पुत्र सत्नू उम्र करीब 48 वर्ष 
9. सीमा पत्नी रामदास उम्र करीब 30 वर्ष 
10. सुधांशू पुत्र रामदास उम्र करीब 7 वर्ष 
11. सोनवती पत्नी केदारी उम्र करीब 45 वर्ष 

हादसे में गंभीर घायलों की सूची
1. लल्लू उर्फ बिन्द्रा पुत्र देवी उम्र करीब 60 वर्ष 
2. महारानी पत्नी कैलाश उम्र करीब 36 वर्ष 
3. ऋतिक पुत्र अनिल उम्र करीब 7 वर्ष 
4. अवंतिका पुत्री अमित उम्र करीब 10 वर्ष 
5. कैलाश पुत्र श्रीराम उम्र करीब 48 वर्ष 
6. विकास पुत्र रामू उम्र करीब 13 वर्ष 
 7. रामदास पुत्र बृजलाल उम्र करीब 37 वर्ष 
8. बालकृष्ण पुत्र रामपाल उम्र करीब 30 वर्ष 
 9. हिमांशू पुत्र परशुराम उम्र करीब 14 वर्ष 
10. विट्टो पुत्री शिवशंकर उम्र करीब 25 वर्ष 
11. मिस्त्री पुत्र अमित उम्र करीब 7 वर्ष