ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ में कोरोना की वजह से किसी निकाह टला तो किसी का वलीमा

 लखनऊ में कोरोना की वजह से किसी निकाह टला तो किसी का वलीमा

किसी भी दूल्हा-दुल्हन के लिए शादी दिन बहुत खास होता है, शादी के दिन दूल्हा-दुल्हन और उनके परिवार वाले बहुत से सपने सजाते है। इन दिनों कोरोना वायरस ने शादी के खास दिन को आम बना दिया है, किसी की शादी...

 लखनऊ में कोरोना की वजह से किसी निकाह टला तो किसी का वलीमा
निज संवाददाता, लखनऊ । Fri, 20 Mar 2020 07:08 PM
ऐप पर पढ़ें

किसी भी दूल्हा-दुल्हन के लिए शादी दिन बहुत खास होता है, शादी के दिन दूल्हा-दुल्हन और उनके परिवार वाले बहुत से सपने सजाते है। इन दिनों कोरोना वायरस ने शादी के खास दिन को आम बना दिया है, किसी की शादी टल गई है, तो कोई सादगी से शादी कर रहा है। सारी की सारी तैयारी कोरोना ने बेकार कर दी है। 

 नोएडा से आने वाली थी बारात
मुफ्तीगंज की रहने वाली सबही जेहरा का निकाह दो अप्रैल को होना था, नोएडा से बारात आनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से शादी अभी टाल दी गई है। सबही की अम्मी दरकशा ने बताया कि जो माहौल चल रहा है, उसको देखते हुए दोनों परिवारों ने शादी को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। शादी की लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई थी, कार्ड भी बटं गए थे, लेकिन सारी तैयारी बेकार हो गई। 

 कैंसिल हो गया वलीमा  
कोरोना वायरस का खौफ अब लोगों में साफ तौर पर दिखने लगा है। कोरोना वायरस के डर से लालकुआं निवासी शाहनवाज शकील, समीर शकील का वलीमा कैंसिल हो गया है। वलीमा की तारीख 27 मार्च तय थी। लोगों को कार्ड दे दिया गया था। घर में शादी की तैयारियां चल रही थी। रिश्तेदारों के स्वागत की तैयारी घर में पूरी हो चुकी थी। लेकिन कोरोनावायरस के डर से वलीमा टाल दिया गया। हलाकि दोनों भाईयों  निकाह किया जाएगा। उनके पिता मो. शकील ने दुल्हन के परिजनों से भी ज्यादा भीड़-भाड़ ना करने के लिए कहा है। 

 बेटी की शादी टली 
 शादी की सारी तैयारियां हो गई, लेकिन कोरोना की वजह से मेरी बेटी की आने वाली बारात टल गई। डालीगंज के निवासी नूर अहमद ने यह बताते हुए दुखी हो गए। उन्होंने बताया कि बेटी कुरैशा खातून की शादी का बहुत अरमान था, लेकिन अरमानों पर कोराना ने पानी फेर दिया है। 21 मार्च को बारात आनी थी, लेकिन बारात टल गई है।
-मैरिज लॉन में कैंसिल हो रही बुकिंग
आइएमए रोड स्थित बीआर पैलेस व एमआर गोल्डन पैलेस के ओनर शहजाद सिद्दीकी ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से कई प्रोग्राम कैंसिल हो गए है। मार्च की 15 तारीख से अप्रैल की पांच तारीख तक के सभी बुकिंग कैंसिल हो गई हैं। वहीं 15 अप्रैल के बाद की बुकिंग अभी कैंसिल नहीं हुई है, लेकिन उन लोगों ने भी कोरोना की वजह से अभी अपडेट नहीं किया है। 

होल्ड पर रखे है कार्ड की प्रिंटिंग
अमीनाबाद के श्रीजी कार्ड के मालिक उल्लास अग्रवाल ने बताया कि पिछले 15 दिन से कार्ड का बाजार बहुत हल्का था, लेकिन थोड़े बहुत ग्राहक आ रहे थे, लेकिन पिछले दो दिनों से तो एक भी ग्राहक नहीं आया। कुछ ग्राहको ने छोटे फंक्शन जैसे बर्थडे, शादी की सालगिराह के कार्ड कैंसिल करा दिया है, वहीं जिनके अप्रैल व मई में शादी के प्रोग्राम हैं, उन्होंने कार्ड की प्रिंटिंग होल्ड पर रख दी है। जैसे हालात होंगे, उसी हिसाब से आगे की तैयारी की जाएगी।

-टेंट वाले भी परेशान
शादी के प्रोग्राम कैंसिल होने से टेंट वालों को भी काफी परेशानी हो रही है। लालकुआं स्थित क्लासिक टेंट हाउस के मालिक मो. अफजल ने बताया कि शादी कैंसिल होने से काफी नुक्सान हो रहा है, लेवर से लेकर लाइटिंग और कैटरिंग का पैसा डूबा जा रहा है। मार्च माह की बुकिंग कैंसिल हो गई, वहीं, अप्रैल व मई माह में होने वाली शादी के प्रोग्राम भी होल्ड कर दिए गए हैं। हुसैनाबाद के शामियाना टेंट हाउस के नुसरत हुसैन लाला ने बताया कि मार्च माह की आखिरी सप्ताह व अप्रैल के पहले सप्ताह की शादियां कैंसिल हो गई हैं। 

बाजारों में नहीं है रौनक
अमीनाबाद, नक्खास, इंदिरानगरनगर, आलमबाग जैसी बाजारों में शादी की खूब शापिंग की जाती है, लेकिन कोरोना के डर से बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है। लोग खरीददारी करने नहीं आ रहे हैं। ऐसे में शादी की खरीददारी होना बहुत दूर की बात है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें