ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशमुरादाबाद, रामपुर, बरेली समेत यूपी के सात जिलों में आज सार्वजनिक छुट्टी, स्कूल-कॉलेज, दुकान, प्रतिष्ठान सबकुछ रहेगा बंद 

मुरादाबाद, रामपुर, बरेली समेत यूपी के सात जिलों में आज सार्वजनिक छुट्टी, स्कूल-कॉलेज, दुकान, प्रतिष्ठान सबकुछ रहेगा बंद 

यूपी के सात जिलों में कल यानी 19 अप्रैल को डीएम ने सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है। डीएम ने छुट्टी का आदेश भी जारी कर दिया है। डीएम के आदेश के मुताबिक 19 अप्रैल को स्कूल, दुकान बंद रहेंगे।

मुरादाबाद, रामपुर, बरेली समेत यूपी के सात जिलों में आज सार्वजनिक छुट्टी, स्कूल-कॉलेज, दुकान, प्रतिष्ठान सबकुछ रहेगा बंद 
Dinesh Rathourलाइव हिंदुस्तान,लखनऊFri, 19 Apr 2024 12:13 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के सात जिलों में आज यानी 19 अप्रैल को डीएम ने सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है। डीएम ने छुट्टी का आदेश भी जारी कर दिया है। डीएम के आदेश के मुताबिक 19 अप्रैल को स्कूल, दुकान और प्रतिष्ठा समेत फैक्ट्रियां भी बंद रहेंगी। इसके अलावा सरकारी दफ्तरों में भी अवकाश की घोषणा की गई है। दरअसल 19 अप्रैल शुक्रवार को यूपी की आठ लोकसभा सीटें सहारनपुर, बिजनौर, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत लोकसभा सीट शामिल हैं। इसके अलावा बरेली जिले में भी डीएम ने छुट्टी की घोषणा की है। बरेली जिले की विधानसभा बहेड़ी पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र में आती है। वोटिंग के चलते बहेड़ी में अवकाश रहेगा। बहेड़ी में वोटिंग को लेकर लोगों में छुट्टी को लेकर संशय बना हुआ था, इस वजह से डीएम ने पूरे जिले में छुट्टी की घोषणा कर दी है। 

बहेड़ी में कल मतदान, बरेली में सार्वजनिक अवकाश

पहले चरण में शुक्रवार को बरेली की बहेड़ी विधानसभा क्षेत्र में शुक्रवार को मतदान होगा। बहेड़ी विधानसभा पीलीभीत लोकसभा सीट में शामिल है। डीएम ने बहेड़ी के मतदाताओं को मताधिकार के इस्तेमाल करने के बरेली में 19 अप्रैल का सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया। बरेली कॉलेज और रुहेलखंड विश्व विद्यालय भी बंद रहेगा। बहेड़ी विधानसभा के मतदाता बरेली के अलग-अलग हिस्सों में तैनात हैं। हालांकि मतदान सिर्फ बहेड़ी में होना है। 19 अप्रैल के अवकाश को लेकर गुरुवार को दिन भर संशय की स्थिति बनी रही। डीएम ने जिला सूचना अधिकारी के जरिए स्थिति स्पष्ट करा दी। शुक्रवार को पूरे बरेली जिले में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। अब बहेड़ी के बाहर तैनात मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। स्कूल-कालेज समेत सभी ऑफिस-प्रतिष्ठान में अवकाश रहेगा। 
 
7689 मतदान केंद्रा पर होगी वोटिंग

पुलिस महानिदेशक कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, प्रदेश के नौ जनपदों सहारनपुर, शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत में स्थित आठ लोकसभा क्षेत्रों के 7,689 मतदान केंद्रों के 14,849 मतदेय स्थलों पर मतदान होना है। प्रथम चरण के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 76.23 लाख पुरुष, 67.14 लाख महिला तथा 824 लैंगिक रूप से तृतीय वर्ग के हैं। आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। पुलिस महानिदेशक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, प्रथम चरण के मतदान को सकुशल संपन्न कराने हेतु 6018 निरीक्षक/उप निरीक्षक, 35750 मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 24992 होमगार्ड, 60 कंपनी पीएसी बल तथा 220 कंपनी अर्ध सैनिक बल की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त 6764 ग्राम चौकीदार तथा 155 पीआरडी जवान भी तैनात किये गये हैं। सभी नौ जनपदों मे 348 फ्लाइंग स्क्वायड टीम, 459 स्टैटिक सर्विलांस टीम तथा 55 क्यूआरटी टीम का गठन कर निरंतर चौकसी तथा जांच पड़ताल की जा रही है। इस चरण के चुनाव में विभिन्न दलों से कुल 80 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 73 पुरुष और सात महिलाएं हैं। मुरादाबाद से 12, कैराना से 14, मुजफ्फरनगर और बिजनौर से 11-11, सहारनपुर और पीलीभीत से 10-10, नगीना और रामपुर से छह-छह उम्मीदवार मैदान में हैं।

पीलीभीत में शांतिपूर्वक चुनाव को खीरी में बंद रहेंगी शराब की दुकानें

किलोमीटर की सीमा में खीरी जिले में पड़ने वाली शराब, भांग व बीयर की दुकानें बंद रहेंगी। इसको लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने आदेश जारी कर दिया है। 17 अप्रैल की शाम छह बजे से पीलीभीत सीमा से लगने वाली जिले की आठ किलोमीटर की शराब, बीयर व भांग की दुकानों को बंद कर दिया गया था। ये दुकानें दुकानें 19 अप्रैल की शाम छह बजे तक मतदान समाप्ति तक बंद रहेंगी। इसके अलावा खीरी जिले में चौथे चरण में 13 मई को मतदान होना है। इसको देखते हुए 11 मई की शाम छह बजे से 13 मई की शाम को मतदान समाप्त होने तक जिले की सभी शराब, भांग व बीयर की दुकानें बंद रहेंगी। वहीं मतगणना के दिन चार जून को सुबह दस बजे से रात दस बजे तक शराब, भांग व बीयर की दुकानें बंद रहेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें