ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशपर्यटकों के लिए खुशखबरी; दुधवा टाइगर रिजर्व की बढ़ी मियाद, अब दस दिन ज्यादा घूम सकेंगे सैलानी

पर्यटकों के लिए खुशखबरी; दुधवा टाइगर रिजर्व की बढ़ी मियाद, अब दस दिन ज्यादा घूम सकेंगे सैलानी

दुधवा टाइगर रिजर्व के पर्यटन सत्र की पहली बार मियाद बढ़ा दी गई है। अब 15 जून के बजाय 25 जून तक पर्यटन सत्र किए जाने के आदेश दिए गए हैं।यानी 10 दिन और सैलानी दुधवा पहुंचकर वन्यजीवों के दीदार कर सकेंगे।

पर्यटकों के लिए खुशखबरी; दुधवा टाइगर रिजर्व की बढ़ी मियाद, अब दस दिन ज्यादा घूम सकेंगे सैलानी
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,लखीमपुर खीरीWed, 12 Jun 2024 10:48 PM
ऐप पर पढ़ें

दुधवा टाइगर रिजर्व के पर्यटन सत्र की पहली बार मियाद बढ़ा दी गई है। एनटीसीए ने प्रस्तावों पर मुहर लगाते हुए पर्यटन सत्र अब 15 जून के बजाय 25 जून तक किए जाने के आदेश दिए हैं। अब सैलानी दस दिन ज्यादा तक दुधवा पहुंचकर दुर्लभ वन्यजीवों के दीदार कर सकेंगे। 25 जून तक दुधवा का शीतकालीन सत्र बढ़ाए जाने से जहां सैलानियों के साथ दुधवा में कार्यरत प्राइवेट कर्मियों में खुशी की लहर है। वहीं दुधवा के राजस्व में भी बेहतर इजाफा होगा।

हर साल दुधवा टाइगर रिजर्व का शीतकालीन 15 नवम्बर से शुरू होकर 15 जून को बंद कर दिया जाता रहा है। लेकिन इस वर्ष एनटीसीए ने पर्यटन सत्र को आगे बढ़ाने के बावत प्रस्ताव मांगे थे। इसमें सभी टाइगर रिजर्व से मौसम संबंधी अपडेट और उसकी तैयारियों का ब्योरा मांगा गया था। इसके बाद इन्हीं प्रस्तावों पर अमल करते हुए बुधवार को एनटीसीए ने इसकी मंजूरी दे दी है। 15 जून के बजाय 25 जून तक दुधवा के पर्यटन सत्र को जारी रखने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

मानसून की देरी है अहम वजह

बता दें कि पर्यटन सत्र की मियाद बढ़ाने के पीछे मौसम की गर्मी और मानसून में देरी प्रमुख कारण है। आम तौर पर पहले 15 जून तक मानसून आ जाता था। पर इस साल मानसून में देरी है। तराई में मानसून 30 जून के बाद सक्रिय होता है लेकिन मानसून के मद्देनजर पार्क प्रशासन 15 जून को दुधवा के सत्र पर विराम लगा देता था। शीतकालीन सत्र बढ़ाए जाने की मांग को लेकर इस बार उठी मांग को शासन प्रशासन ने गंभीरता से लिया और उसी के तहत 15 जून के बजाय 25 जून तक दुधवा के शीतकालीन सत्र को सैलानियों के लिए बढ़ा दिया गया। 25 जून तक दुधवा का शीतकालीन सत्र बढ़ाए जाने से जहां सैलानियों के साथ दुधवा में कार्यरत प्राइवेट कर्मियों में खुशी की लहर है। वहीं दुधवा के राजस्व में भी बेहतर इजाफा होगा। एफडी ललित कुमार वर्मा ने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर 25 जून तक दुधवा का पर्यटन सत्र बढ़ा दिया गया है। जिसके निर्देश भी जारी हो चुके हैं।