ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में सड़क पर भूलकर भी न करिएगा ये गलती, चालान से पहले गाड़ी हो जाएगी पंक्‍चर 

यूपी में सड़क पर भूलकर भी न करिएगा ये गलती, चालान से पहले गाड़ी हो जाएगी पंक्‍चर 

उल्टी दिशा में चलने वालों लोगों पर अंकुश लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने लखनऊ में कुछ स्‍थानों पर सड़क पर टायर क्रशर लगा दिये हैं। यहां से उल्टी दिशा में निकलने पर वाहनों का टायर पंक्चर हो जाएगा।

यूपी में सड़क पर भूलकर भी न करिएगा ये गलती, चालान से पहले गाड़ी हो जाएगी पंक्‍चर 
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,लखनऊMon, 22 Apr 2024 01:06 PM
ऐप पर पढ़ें

Traffic News: यूपी की राजधानी लखनऊ में उल्टी दिशा में चलने वालों लोगों पर अंकुश लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने अवध अस्पताल चौराहा और बैकुंठ धाम तिराहे के पास टायर क्रशर लगा दिये है। यहां से उल्टी दिशा में निकलने पर वाहनों का टायर पंक्चर हो जायेगा। दावा किया जा रहा है कि सोमवार से इन दोनों स्थानों पर ये टायर क्रशर काम करने लगेंगे। टायर क्रशर पहले इन वाहनों को रोकेगा, फिर भी न मानने पर गाड़ी आगे निकालने की कोशिश करते ही क्रशर उनके टायर पंचर कर देगा।

जेसीपी कानून व्यवस्था उपेन्द्र कुमार अग्रवाल ने पिछले साल ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार करने के लिए नागरिकों से सुझाव मांगे थे। इस दौरान ही दो लोगों ने टायर क्रशर लगाने का सुझाव दिया था। हैदराबाद में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। इस सुझाव पर ही ट्रैफिक पुलिस ने पहले चरण में दो स्थान पर टायर क्रशर लगाये हैं। डीसीपी ट्रैफिक सलमान ताज पाटिल के मुताबिक अवध चौराहे के पास व बैकुंठ धाम तिराहे पर ये टायर क्रशर लगाये गये हैं।

इन स्थानों से शुरू होगा इनका इस्तेमाल अपोलोमेडिक्स अस्पताल व लोक बंधु अस्पताल से आने वाले वाहन शार्ट कट के चक्कर में बाराबिरवा चौराहे की तरफ उल्टी दिशा में जाने लगते है। जबकि इन्हें पिकेडली होटल के पास यू टर्न लेकर बाराबिरवा चौराहे की तरफ जाना चाहिये। पर, अब दोनों अस्पतालों से उल्टी दिशा में बाराबिरवा की तरफ चलने पर क्रशर उनके टायर पंचर कर देगा। बैकुंठ धाम से आने वाले वाहन उल्टी दिशा से होते हुए गोमती बैराज से गुजर कर समता मूलक चौराहे की तरफ अक्सर जाते हैं। जबकि इन्हें बैकुंठ धाम से 1090 चौराहा होते हुए समता मूलक चौराहे जाना चाहिये। अब उल्टी दिशा होते हुए समता मूलक चौराहे की तरफ गये तो टायर पंचर हो जायेगा। जल्दी ही कुछ और स्थानों पर क्रशर लगेंगे।

जेसीपी की चिट्ठी पर जागे आला अफसर
जेसीपी कानून व्यवस्था उपेंद्र अग्रवाल की ओर से लगातार परिवहन निगम को रोडवेज बसों से लगने वाले ट्रैफिक जाम की स्थिति पर चिट्ठी भेजते रहे। बीते वर्ष जून 2023 में एक पत्र शहर में रोडवेज बसों से लगने वाले जाम को लेकर शासन को भेजा था।

200 क्लैम्प और खरीदे
ट्रैफिक पुलिस ने 200 और क्लैम्प खरीदे हैं। कई बार ऐसा होता है कि कुछ नो पार्किंग जोन से किन्ही कारणवश क्रेन से गाड़ी नहीं उठ पाती है, लिहाजा पहियों में क्लैम्प लगा दिये जाते हैं। इनका सबसे ज्यादा इस्तेमाल हजरतगंज में किया जा रहा है।

सुझाव देने वाले सम्मानित होंगे
जेसीपी उपेन्द्र कुमार ने बताया कि जिन लोगों ने टायर क्रशर लगाने का सुझाव दिया था, उन्हें सम्मानित किया जायेगा। ट्रैफिक पुलिस ने नागरिकों से फिर अपील की है कि वह एक्स एकाउंट, हेल्पलाइन नंबर 9454405155 पर अपने सुझाव दे सकते हैं।