Diwali 2019 : 50 thousand rupees golden sweet in market - Diwali 2K19 : 50 हजार रुपये किलो की सोने की मिठाई एक्जॉटिका बाजार में DA Image
20 नबम्बर, 2019|10:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Diwali 2K19 : 50 हजार रुपये किलो की सोने की मिठाई एक्जॉटिका बाजार में

 golden sweets of 50 thousand rupees

दिवाली में अब कुछ ही दिन का वक्त रह गया है। रोशनी के इस त्योहार में मिठाइयां और ड्राई फ्रूट्स की मिठास खुशियों को दोगुना कर देती है। एक दूसरे का मुंह मीठा कराना हो या गिफ्ट देने की परम्परा निभाना, मिठाइयां और ड्राई फ्रूट्स पहली पसंद होते हैं। शहर के सभी बाजारों में स्वादिष्ट मिठाइयों की दुकानें सज चुकी हैं। साथ ही ड्राई फ्रूट्स की लोग खूब खरीदारी कर रहे हैं। 

सोने की मिठाई एक्जॉटिका, कीमत 50 हजार रुपये किलो
इस दिवाली बाजार में सोने की मिठाई आई है, जिसकी कीमत है 50 हजार रुपये किलो। इसका नाम है एक्जॉटिका। इसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान से मेवे मंगाकर डाले गए हैं और इन पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ाई गई है। सदर के प्रतिष्ठित मिष्ठान भंडार रविंद्र गुप्ता ने बताया कि सोने की मिठाइयां, बिल्कुल सोने के बिस्कुट जैसी दिखती हैं क्योंकि इनके ऊपर 24 कैरेट शुद्ध सोने की परत चढ़ाई गई है और इसकी लज्जत बढ़ाने के लिए इसमें ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के मैकडामिया नट्स, अमेरिका की ब्लैकबेरी, अफगानिस्तान के काले मुनक्के, चिलगोजे और कश्मीर का केसर मिला है। इन्हें इस दिवाली पर तोहफा देने के लिए खास तौर पर तैयार किया गया है। 

गिफ्ट देने के लिए ड्राई फ्रूट्स बनी पहली पसंद 
दिवाली में इस बार मिठाई की जगह अपनों को देने के लिए लोग मिठाईयों की जगह ड्राई फ्रूट्स को अधिक पंसद कर रहे हैं। बाजार में ड्राई फ्रूट्स सहित मिठाईयों के गिफ्ट पैक से दुकाने गुलजार हो चुकी है। आकर्षक पैकेट में सभी रेंज में ड्राई फ्रूट्स की खरीदारी के साथ-साथ दुकानों में इसके लिए ऑर्डर की बुकिंग भी हो रही है। 

60 फीसदी तक बढ़ी ड्राई फ्रूट्स की मांग 
गोमतीनगर के विभूतिखंड स्थित प्रतिष्ठित मिष्ठान विक्रेता सृजल गुप्ता ने बताया कि दिवाली पर पहले की तुलना में अब गिफ्ट पैक ने ले ली है। उन्होंने बताया कि ड्राई फ्रूट्स के आकर्षक व सुनहरे पैक में चार से लेकर छह खाने के पैक हैं।  उन्होंने बताया कि दिवाली पर सामान्य महीने की तुलना में 60 फीसदी बिक्री व मांग बढ़ गई है। 

बाजार में डिजाइनर मिठाई का क्रेज
बदलते दौर में जब सब कुछ बदल रहा है, ऐसे में मिठाई बाजार ने भी अपना अंदाज चेंज किया है। अब तक पारंपरिक आकार व रूप में मिठाई बिकती थी, लेकिन नई पीढ़ी को आकर्षित करने के लिए स्वीट्स दुकानदार काजू स्ट्रॉबेरी, मेवा पान, पिस्ता पत्ता, काजू रोज, मेवा लड्डू, काजू कमल, काजू मैंगो, काजू एप्पल सहित कई तरह की डिजाइन में मिठाई बना रहे हैं। इन मिठाइयों की पैकिंग भी ऐसी कि देखते ही मुंह में पानी आ जाए।

कैसी-कैसी डिजाइनर मिठाई
- बनारसी पान जैसे लुक में बेहद टेस्टी मिठाई
- सेब के आकार में रंग भी वैसा और स्वाद भी
- दिखने में आम और खुशबू भी वैसी
- पिंक रोज दिखने में फूल और टेस्ट में काजूकतली
- खिलौना गाड़ी जैसी दिखावट और स्वाद में बंगाली रसगुल्ला

लड्डू का भरोसा कायम 
हजरतगंज के मिठाई विक्रेता पंकज गुप्ता ने बताया कि दिवाली के लिए लोगों का भरोसा अभी भी परंपरागत रूप से बनाये जाने वाले लड्डू पर कायम है। लोग दिवाली के लिए लड्डू को ही सबसे अधिक ऑर्डर दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि लड्डू के लिए गिफ्ट पैक भी छोटे व बड़े साइज में हैं। इसके अलावा काजू कतली का गिफ्ट पैक अधिक आर्डर में है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Diwali 2019 : 50 thousand rupees golden sweet in market