DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीएलएड के एक लाख से भी ज्यादा सीटों पर सीधे प्रवेश, इस लिंक पर पूरा ब्योरा

admission

अगर आपने डीएलएड के लिए आवेदन किया है तो अब राज्य सरकार सीधे प्रवेश का मौका दे रही है। डीएलएड की खाली रह गई एक लाख से भी ज्यादा सीटों पर प्रवेश गुरुवार से शुरू होंगे। आदेश के मुताबिक आरक्षित श्रेणी की खाली सीटों को सामान्य में परवर्तित करते हुए इन पर भी सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जा सकेगा। 16 सितम्बर तक अभ्यर्थी प्रवेश ले सकते हैं। 

डीएलएड के लिए दो चरणों की काउंसिलिंग हो चुकी है लेकिन अब भी 45 फीसदी सीटें खाली हैं। अब तीसरे चरण में कालेज या जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) सीधे अपने यहां प्रवेश दे सकेंगे। इसके लिए 12 से 16 सितंबर के बीच प्रवेश दिया जाएगा।    

http://updeled.gov.in/ पर संस्थानों और सीटों का ब्योरा मौजूद रहेगा। डीएलएड के लिए आवेदन करने वाले समेत पिछली दो काउंसिलिंग में भाग लेने वाले अभ्यर्थी इसमें भाग ले सकेंगे लेकिन जिन अभ्यर्थियों की सीटें लॉक हो चुकी हैं, वे इसमें भाग नहीं ले सकेंगे। सीटों का ऑनलाइन लॉक होना अनिवार्य है।  रोज प्रवेश के लिए आने वाले छात्रों की मेरिट सूची बनेगी और इस सूची को कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करना होगा। प्रवेश के लिए दिये गये समय के बाद कॉलेजों को वेबसाइट पर जाकर डायरेक्ट एडमिशन के लिंक पर जाकर सीटें लॉक  करनी होंगी। 

प्रदेश में हैं डीएलएड की 2,42,300 सीटें
प्रदेश में इस समय डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) की 2,42,300 सीटें हैं। इनमें से केवल 10,600 सीटें सरकारी कॉलेजों में हैं। बाकी सीटें निजी कॉलेजों में हैं। इनमें से 1,04,728 सीटें इस सत्र में खाली रह गई हैं। दो चरणों की काउंसिलिंग हो चुकी है। इस बार 3,28,599 अभ्यर्थियों ने डीएलएड के लिए आवेदन किया था।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Direct entry to more than one lakh seats of DLEd full details on this link