ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशराजर्षि टंडन ओपेन यूनिवर्सिटी में बदली प्रवेश प्रक्रिया, प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला आसान

राजर्षि टंडन ओपेन यूनिवर्सिटी में बदली प्रवेश प्रक्रिया, प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला आसान

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में छात्रों को राहत देने के लिए राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने प्रवेश प्रक्रिया बदल दी है। यह पहली बार है जब एमबीए व एमसीए के छात्रों को विश्वविद्यालय में सीधे...

राजर्षि टंडन ओपेन यूनिवर्सिटी में बदली प्रवेश प्रक्रिया, प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला आसान
कानपुर लाइ‌व हिन्दुस्तानMon, 23 Nov 2020 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में छात्रों को राहत देने के लिए राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने प्रवेश प्रक्रिया बदल दी है। यह पहली बार है जब एमबीए व एमसीए के छात्रों को विश्वविद्यालय में सीधे दाखिला दिया जाएगा। उन्हें सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा से नहीं गुजरना होगा। प्रोफेशनल व पार्ट टाइम पढ़ाई करने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह एक बड़ा अवसर है। विश्वविद्यालय से जुड़े कानपुर के क्षेत्रीय कार्यालय से संबद्ध अध्ययन केंद्रों में पढ़ाई करने के लिए प्रतिवर्ष कई छात्र-छात्राएं आवेदन करते हैं। 

इस बार उन्हें प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी बल्कि किए गए आवेदन पर तय शैक्षिक योग्यता के आधार पर ही दाखिला दिया जाएगा। विश्वविद्यालय के कानपुर क्षेत्रीय कार्यालय से कानपुर नगर व कानपुर देहात के अलावा उन्नाव, फतेहपुर, इटावा, औरैया, हमीरपुर, कन्नौज व फर्रूखाबाद के अध्ययन केंद्र जुड़े हुए हैं। एमबीए व एमसीए में प्रवेश के लिए छात्र छात्राएं 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इन विषयों के अलावा अन्य सभी विषयों में पंजीकरण के लिए भी तारीख बढ़ाकर इस माह के अंत तक कर दी गई है। 

क्षेत्रीय समन्वयक डॉ. शुचिता चतुर्वेदी के अनुसार प्रवेश के लिए जिले का निवासी होना जरूरी नहीं है। विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र कानपुर में किसी भी प्रदेश के छात्र छात्राएं दाखिला ले सकते हैं। आंध्र प्रदेश में नौकरी करने वाले एक छात्र ने हाल में यहां दाखिला लिया है जबकि बेंगलुरू, हैदराबाद, पश्चिम बंगाल व दिल्ली समेत अन्य राज्य के छात्र छात्राएं भी प्रवेश ले रहे हैं। छात्र किसी भी शहर में कार्यरत हों व वहां के मूल निवासी हों वह अपनी सुविधा के अनुसार प्रवेश लेने के लिए विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय कार्यालय का चयन कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें