ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदुधवा में तैयार होगा बाघों का डिजिटल फोटो डाटा, कौन सा बाघ कहां है, 150 वीडियो कैमरे करेंगे निगरानी 

दुधवा में तैयार होगा बाघों का डिजिटल फोटो डाटा, कौन सा बाघ कहां है, 150 वीडियो कैमरे करेंगे निगरानी 

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के निर्देशानुसार इस बार दुधवा टाइगर रिजर्व में बाघों का डिजिटल फोटो डाटा तैयार किया जाएगा। बाघ गणना के समय बाघों की फोटो, लोकेशन समेत अन्य डाटा भी पार्क प्रशासन के पास...

दुधवा में तैयार होगा बाघों का डिजिटल फोटो डाटा, कौन सा बाघ कहां है, 150 वीडियो कैमरे करेंगे निगरानी 
पलायाकलां-खीरी। संवाददाताWed, 22 Sep 2021 09:23 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के निर्देशानुसार इस बार दुधवा टाइगर रिजर्व में बाघों का डिजिटल फोटो डाटा तैयार किया जाएगा। बाघ गणना के समय बाघों की फोटो, लोकेशन समेत अन्य डाटा भी पार्क प्रशासन के पास तैयार हो जाएगा। वर्ष 2018 में हुई बाघों की गणना का डाटा 2019 में मिल सका था। इस डाटा के अनुसार दुधवा टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 107 पाई गई थी। हाईटेक तरीके से 2021 में होने वाली बाघों की गणना के बाद इस संख्या में बाघों की बड़ी बढ़ोतरी होने के संकेत हैं। इस बार बाघों की फोटो और उनकी लोकेशन का ब्योरा भी दर्ज रहेगा।

दुधवा टाइगर रिजर्व में वर्ष 2014 की कैमरा ट्रैपिंग में बाघों की संख्या 68 थी। वह 2018 में 107 पहुंच गई। शिकारी और आपसी संघर्ष के बाद अब बाघों पर कोरोना संक्रमण का भी साया मंडराया। यहां बाघों की निगरानी को लेकर पार्क प्रशासन ने बाघों की चहल कदमी वाले विशेष चिन्हित स्थानों पर 150 वीडियो कैमरों की मदद से 24 घंटे निगरानी रखी। इसका मुख्य उद्देश्य बाघों में कोरोना संक्रमण के लक्षणों पर विशेष नजर रखना था। दुधवा व किशनपुर में लगाए गए इन वीडियो कैमरों के माध्यम से पार्क अधिकारी टाइगर के हाव भाव व स्वास्थ्य पर बारीकी से नजर बनाए रहे।

वीडियो रिकॉर्डिंग में अगर कोई बाघ सुस्त या लार टपकाता दिखाई देने पर पार्क प्रशासन उस क्षेत्र की निगरानी बढ़ाने की योजना बनाई थी। लेकिन कोरोना संक्रमण से बाघ सहित अन्य वन्यजीव बचे रहे। इस बीच दुधवा टाइगर रिजर्व के बाघों की संख्या में खासा बढ़त होने के संकेत भी पार्क प्रशासन को मिले। पेट्रोलिंग के दौरान पार्क कर्मचारियों को बाघिन के साथ अलग अलग जगहों पर शावक दिखाई दिए। जिसकी फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल भी हुईं। पार्क के एफडी संजय पाठक ने बताया कि इस बार बाघ गणना में  एम-स्ट्राइप एप के इकोलॉजिकल वर्जन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें