DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  जानिए यूपी पुलिस के वरिष्ठ अफसरों के लिए डीजीपी ने क्या जारी किए अदेश

उत्तर प्रदेशजानिए यूपी पुलिस के वरिष्ठ अफसरों के लिए डीजीपी ने क्या जारी किए अदेश

लखनऊ। प्रमुख संवाददाताPublished By: Dinesh Rathour
Mon, 24 May 2021 10:20 PM
जानिए यूपी पुलिस के वरिष्ठ अफसरों के लिए डीजीपी ने क्या जारी किए अदेश

डीजीपी एचसी अवस्थी ने बीट प्रणाली को और प्रभावी बनाते हुए महत्वपूर्ण सूचनाओं के संग्रहण के लिए थाना प्रभारियों की जिम्मेदारी तय करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि थाना स्तर पर गांवों-मोहल्लो में चल रहे विवादों को बीट सब इंस्पेक्टर व बीट कांस्टेबल द्वारा चिह्नित किया जाए और थाना प्रभारी द्वारा नियमित रूप से बीट बुक का निरीक्षण किया जाए। 

सोमवार को सभी जोनल एडीजी, पुलिस आयुक्तों, आईजी-डीआईजी रेंज व जिलों के पुलिस कप्तानों के लिए दिशा-निर्देश में डीजीपी ने आपसी रंजिश के कारण हत्या जैसे अपराधों पर प्रभावी रोक लगाने को कहा है। उन्होंने कहा है कि क्षेत्राधिकारी (सीओ) स्तर के अधिकारियों द्वारा सभी गांवों व मोहल्लों का भ्रमण कर इस बात की समीक्षा कर ली जाए कि कहीं किसी प्रकार की रंजिश तो नहीं है। यदि कहीं रंजिश दिखाई देती है तो तत्काल आवश्यक निरोधात्मक कार्रवाई की जाए। हत्या की ऐसी घटनाओं, जिनका खुलासा नहीं हुआ है, उनका सीओ के निकट पर्यवेक्षण में खुलासा किया जाए। 

डीजीपी ने कहा है कि थाना क्षेत्र में सामने आने वाली हर रंजिश को गांव व मोहल्लों के विवाद रजिस्टर में दर्ज किया जाए और स्थलीय निरीक्षण भी किया जाए। बीट सब इंस्पेक्टर द्वारा अपनी-अपनी बीट के विवादों की निगरानी की जाए एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इसकी समीक्षा भी की जाए। उन्होंने अपराधिक छवि के व्यक्तियों पर सतर्क नजर रखने और प्रत्येक थाना क्षेत्र में पेशेवर हत्यारों व अवैध शस्त्र बनाने वालों को चिह्नित कर उनकी सतत निगरानी रखने का निर्देश भी दिया है।
 

संबंधित खबरें