ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदेवदीपावली: काशी में लागू होगा कुंभ मेले की तर्ज पर ट्रैफिक और सुरक्षा प्लान

देवदीपावली: काशी में लागू होगा कुंभ मेले की तर्ज पर ट्रैफिक और सुरक्षा प्लान

इस बार काशी में देवदीपावली को भव्य रूप देने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। आयोजन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी शामिल होने की संभावना है। देव दीपावली पर गंगा की लहरों...

देवदीपावली: काशी में लागू होगा कुंभ मेले की तर्ज पर ट्रैफिक और सुरक्षा प्लान
वाराणसी लाइव हिन्दुस्तान Wed, 18 Nov 2020 02:42 PM
ऐप पर पढ़ें

इस बार काशी में देवदीपावली को भव्य रूप देने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। आयोजन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी शामिल होने की संभावना है। देव दीपावली पर गंगा की लहरों पर लेजर शो के जरिये काशी, शिव व गंगा अवतरण की महिमा का भव्य प्रदर्शन होगा। अधिकारियों ने कुंभ मेले की तर्ज पर सुरक्षा, ट्रैफिक प्लान लागू करने का खाका तैयार किया है।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में मंडलीय सभागार में आयोजित बैठक में कोरोना से बचाव के साथ देवदीपावली को भव्यता से मनाये जाने पर मंथन हुआ। कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि देव दीपावली पर घाटों पर आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रमुख रूप से राजघाट, दशाश्वमेध एवं अस्सी घाटों को जाने वाले मार्गों को पूरी तरह नो व्हीकल जोन निर्धारित किया जाए। सख्ती के साथ इसका अनुपालन सुनिश्चित हो। भीड़ नियंत्रित करने को बैरिकेडिंग किया जाए। राजघाट से एयरपोर्ट तक के मार्गों के दोनों तरफ की गलियों को चिह्नित कर सड़क से 8 से 10 मीटर अंदर बैरिकेडिंग कराए जाने का भी निर्देश दिया। 

शहर के प्रमुख मार्गों पर गड्ढा मुक्त करने के साथ ही डिवाइडरो की पेंटिंग और सड़कों पर लगे स्ट्रीट लाइटों को दुरुस्त कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया। खराब हेरिटेज लाइटों को तत्काल ठीक कराने व वाहनों के लिए पार्किंग स्थलों को चिह्नित कर एक किलोमीटर पूर्व से ही साइनेज लगाने को कहा।
कमिश्नर ने राजघाट-अस्सी घाट से शहर के उन प्रमुख मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने को कहा, जहां अभी तक नहीं लग सके हैं। सीसीटीवी कैमरे लगाकर कमांड कंट्रोल सेंटर से निगरानी किए जाने पर बल दिया। घाटों पर गोताखोरों की तैनाती, गंगा नदी में नावों के परिचालन को नियंत्रित किए जाने के लिए प्रयागराज में अयोजित कुंभ की भांति ट्रैफिक सिस्टम लागू किए जाने का निर्देश दिया। कंट्रोल रूम स्थापित कर घाटों पर ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाकर सूचना प्रसारण किए जाने पर जोर दिया। 

 कश्मिनर ने कहा कि देवदीपावली पर्व पर यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सामान्य बनाए रखने के लिए रूट डायवर्जन प्लान सभी होटलों एवं गेस्ट हाउसों में उपलब्ध कराया जाए ताकि पर्यटको को इसकी जानकारी रहे। देव दीपावली पर गंगा उस पार रेती पर आकर्षक सजावट एवं दीप जलवाए जाने का भी निर्देश दिया। इस कार्य में नगर पालिका रामनगर एवं मुगलसराय के साथ सभी विकास खंडों एवं गंगा समितियों का सहयोग लेने को कहा।

कमिश्नर व जिलाधिकारी ने छठ पूजा व देव दीपावली के मद्देनजर बैठक से पूर्व भैंसासुर घाट तथा आस-पास के क्षेत्रों का निरीक्षण किया। संबंधित विभागों को साफ सफाई, प्रकाश व्यवस्था आदि सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। कहा कि विश्व प्रसिद्ध देव दीपावली पर देश-विदेश से लेकर स्थानीय स्तर पर पर्यटकों की जुटान होती है। देव दीपावली की भव्यता ही इन्हें आकर्षित करती है। इस अवसर पर कानून व्यवस्था, सुगमतापूर्वक यातायात संचालन, वीआईपी तथा विदेशी पर्यटकों सहित सबकी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित किया जाना प्रशासन की प्राथमिकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें