ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदेवदीपावली: काशी में राजघाट पर पीएम मोदी जलाएंगे पहला दीया

देवदीपावली: काशी में राजघाट पर पीएम मोदी जलाएंगे पहला दीया

काशी में हर साल मनाए जाने वाला देव दीपावली इस बार खास होगा। घाटों पर दीपों की जगमगाहट के साथ ही सजावट की भव्यता को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निहारने काशी आ रहे हैं। गंगा की लहरों के बीच नाव से...

देवदीपावली: काशी में राजघाट पर पीएम मोदी जलाएंगे पहला दीया
वाराणसी कार्यालय संवाददाताWed, 25 Nov 2020 10:43 PM
ऐप पर पढ़ें

काशी में हर साल मनाए जाने वाला देव दीपावली इस बार खास होगा। घाटों पर दीपों की जगमगाहट के साथ ही सजावट की भव्यता को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निहारने काशी आ रहे हैं। गंगा की लहरों के बीच नाव से पीएम न केवल देव दीपावली की अद्भुत छटा देखेंगे बल्कि काशी विश्वनाथ का भी अवलोकन करेंगे। इसके पहले मिर्जामुराद में पांच हजार लोगों की जनसभा को भी पीएम मोदी संबोधित करेंगे। जिला प्रशासन की ओर से प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी 27 नवम्बर को काशी पहुंच रहे हैं। पीएम के दौरे के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा करने के बाद स्थलीय निरीक्षण करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार की देव दीपावली में पहला दीपक राजघाट पर जलाएंगे। इसके लिए वहां पर मंच बनाया जा रहा है। इस दीपक के जलने के बाद आधे घंटे के अंदर 15 लाख दीपक गंगा के दोनों किनारों पर जलने लगेंगे और चहुंओर रोशन हो जाएगा। दीपक जलाने के बाद पीएम मोदी गंगा विहार भी करेंगे।

राजघाट से संत रविदास घाट तक का सफर करते हुए देव दीपावली का अद्भुत दृश्य का अवलोकन करेंगे। संत रविदास से सड़क मार्ग द्वारा ट्रामा सेंटर होते हुए लंका, सुंदरपुर, बरेका, मंडुआडीह, लहरतारा, कैंट, चौकाघाट, पांडेयपुर, आशापुर होते हुए सारनाथ तक जाएंगे। सारनाथ से रिंग रोड होते हुए बाबतपुर एयरपोर्ट से रवाना होंगे।

राजघाट पर पीएम का होगा संबोधन
कार्यक्रम की प्रारंभिक ब्लू प्रिंट के तहत पहला दीप जलाने के बाद पीएम मोदी छोटा सा संबोधन करेंगे। हालांकि, इस दौरान मौके पर लोगों की मौजूदगी नहीं रहेगी लेकिन ध्वनि विस्तारक यंत्र से हर घाट पर पीएम मोदी की आवाज सुनाई देगी। साथ ही प्रमुख घाटों पर एलइडी स्क्रीन पर सजीव प्रसारण भी देख सकेंगे।

चेत सिंह घाट पर होगा लेजर शो
पीएम मोदी देव दीपावली पर पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित लेजर शो का आनंद भी उठाएंगे। इसके लिए चेत सिंह किला पर लेजर शो के आयोजन की तैयारी हो रही है। यहां पर जेटी भी बनाई जा रही है।

डोमरी में हेलीकाप्टर से उतरेंगे पीएम
मिर्जामुराद के खजुरी गांव में जनसभा के बाद पीएम मोदी हेलीकाप्टर से डोमरी गांव पहुंचेंगे। यहां बाबा अवधूत भगवान राम घाट से नाव पर सवार होकर राजघाट जाएंगे। इसके लिए बाबा अवधूत राम घाट, राजघाट, चेत सिंह घाट व संत रविदास घाट पर जेटी बनाई जा रही है। मिर्जामुराद में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होने वाली पीएम की जनसभा में पांच हजार लोगों को पास जारी किया जाएगा। पासधारकों को ही अंदर प्रवेश मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें