ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदेव दीपावली पर देवलोक सी सजी काशी, 15 लाख दीए जलते ही लगा जमीं पर उतर सितारे

देव दीपावली पर देवलोक सी सजी काशी, 15 लाख दीए जलते ही लगा जमीं पर उतर सितारे

वाराणसी के घाटों का नजारा अद्भुत बनाने के लिए लोग सुबह से ही उत्‍साह के साथ जुट हुए थे। हर किसी की कोशिश थी कि तैयारियों में कोई कमी न रह जाए। क्‍योंकि देव दीपावली पर पहली बार एक साथ...

देव दीपावली पर देवलोक सी सजी काशी, 15 लाख दीए जलते ही लगा जमीं पर उतर सितारे
हिन्दुस्तान ब्यूरो ,वाराणसी Mon, 30 Nov 2020 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी के घाटों का नजारा अद्भुत बनाने के लिए लोग सुबह से ही उत्‍साह के साथ जुट हुए थे। हर किसी की कोशिश थी कि तैयारियों में कोई कमी न रह जाए। क्‍योंकि देव दीपावली पर पहली बार एक साथ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ काशी पधार रहे थे। शाम 5.58 बजे राजघाट पर पीएम मोदी व मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गंगा पूजन के बाद पहला दीया जलाया। इसके बाद पूरी काशी व घाटों पर रोशन हुए एक के बाद एक दीयों ने पूरे नजारे को आलौकिक बना दिया। 40 मिनट में पूरी काशी दीयों की रोशनी झिलमिला उठी। 

सोमवार को सुबह से ही काशी के घाटों पर कहीं दीये धुले जा रहे है,तो कहीं दीयों को घाट की सीढ़ियों पर सजा कर उसमें तेल भरने का काम किया जा रहा था। पीएम के दीपदान के बाद काशी के घाट दीयों की रोशनी से जो रोशन हुए तो उन्‍होंने चांदनी रात में आसमान के टिमटिमाते तारों को मात दे दी। कई दिनों पूर्व ही काशी के घाटों पर देव दीपावली की तैयारियां शुरू हो गई थी। घाटों का रंग रोगन कर दीवारों पर पौराणिक कथाओं और देवी देवताओं की चित्रकारी की गई थी। 

घाट के पार भी रेत पर घाटों की कहानी कहते हुए आकृतियां बनकर बनाई गई थी। खजूरी में जनसभा के आजबाद प्रधानमंत्री के बाद श्री अवधूत भगवान राम घाट पहुंचे। उनके साथ मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मौजूद रहे। यहां से गंगा में 12 किलोमीटर की जल यात्रा की । क्रूज से पीएम  सीधे ललिता घाट से होते हुए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे, जहां वैदिक मंत्रोंच्चारण  के साथ उन्‍होंने महादेव की पूजा-अर्चना की। पीएम ने महामृत्‍युंजय जाप के साथ महादेव का रूद्राभिषेक किया। फिर वह क्रूज से ही राजघाट पहुंचे। क्रूज से पीएम लोगों को हाथ‍ हिला कर अभि‍नंदन कर रहे थे तो वहीं काशी वासी मोबाइल की लाइट जलाकर उनका स्‍वागत कर रहे थे। पीएम ने राजघाट पर पहला दीप दान करके उन्‍होंने देव दीपावली की शुरूआत की। नौकाविहार करते हुए चेत सिंह घाट पहुंचे जहां शिव महिमा पर आधारित 10 मिनट का लेजर शो देखा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें