ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशगौ-गंगा और गौरीशंकर की परिकल्पना होगी साकार : डिप्टी सीएम केशव मौर्य

गौ-गंगा और गौरीशंकर की परिकल्पना होगी साकार : डिप्टी सीएम केशव मौर्य

कछवां में गौ-गंगा और गौरीशंकर की परिकल्पना साकार होगी। गंगा किनारे गौ आश्रम के साथ ही 108 फीट ऊंची गौरीशंकर की ऊंची प्रतिमा स्थापित होगी। यह बातें डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कछवां के गड़ौली गांव...

गौ-गंगा और गौरीशंकर की परिकल्पना होगी साकार : डिप्टी सीएम केशव मौर्य
Dinesh Rathourमिर्जापुर। संवाददाता Thu, 14 Oct 2021 09:48 PM
ऐप पर पढ़ें

कछवां में गौ-गंगा और गौरीशंकर की परिकल्पना साकार होगी। गंगा किनारे गौ आश्रम के साथ ही 108 फीट ऊंची गौरीशंकर की ऊंची प्रतिमा स्थापित होगी। यह बातें डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कछवां के गड़ौली गांव के कमहरिया गंगा तट पर कुंदन गौ आश्रय स्थल की आधारशिला रखने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि कछवां के कमहरिया में शिव और शक्ति का यानि बनारस और मिर्जापुर का किनारा मिलता है। ऐसे में यहां माता गौरी शक्ति के रूप में तो भगवान शंकर शिव के रूप में स्थापित होंगे। 

मिर्जापुर के कछवां के गड़ौली गांव में गुरुवार को ओएस बाल कुंदन फाउंडेशन के कुंदन गौ आश्रय स्थल की आधारशिला डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने रखी। इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मौर्य ने कहा कि यह गौ आश्रम योग और भारतीय शिक्षा का केंद्र बनेगा। गौ, गंगा, गौरीशंकर हमारा संकल्प का जो बीजारोपण आज हो रहा है वह विशाल वटवृक्ष आने वाली पीढ़ियों को छाया, दिशा और संस्कार देने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि गौ माता हम सबके लिए कितनी उपयोगी है ये बातें सभी जानते है। गौ से प्राप्त गोबर हो या गौमूत्र, दूध हो या घी,  हम सब इसे पूरे धार्मिक भाव से ग्रहण करते है। उन्होंने कहा कि गऊ माता को कैसे बचाया जाए व उसकी सेवा कैसे की जाए ये सब हमें यहां से जानने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि गौ से हमें रोजगार मिलेगा। आर्गेनिक खेती करने में मदद मिलेगी।

108 फीट की गौरीशंकर की प्रतिमा होगी स्थापित

डिप्टी सीएम ने कहा कि कमहरिया कस्बे के गंगा तट पर बन रहे गौ आश्रम में 108 फीट ऊंची गौरी शंकर की ऊंची प्रतिमा स्थापित होगी। यह प्रतिमा गन मेटल की होगी। इसी जगह पर भगवान शिव का विशाल मंदिर भी स्थापित किया जाएगा। जिनका अभिषेक निरंतर मां गंगा करती रहेंगी। उन्होंने कहा कि इस आश्रम में योग और आयुर्वेद औषधियों की भी जानकारी प्राप्त होगी। इससे पूर्व उप मुख्यमंत्री ने ओएस बालकुंदन फाउंडेशन की तरफ से लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया और परिसर में चल रहे महायज्ञ में आहूति दी। ओएस बाल कुंदन फाउंडेशन के चेयरमैन सुनील ओझा ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मोर्या को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। सुनील ओझा ने कहा कि आश्रम में गोवंश के संरक्षण के साथ ही साथ वैदिक परंपरा को भी जीवित रखने के लिए वेद विद्यालय एवं यज्ञशाला का निर्माण करेगी। वेद विद्यालय में दूरदराज से आए विद्यार्थियों के लिए वेद की शिक्षा का इंतजाम होगा।

सांसद-विधायकों के साथ मंत्री भी मौजूद  

भाजपा के प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न जिलों के सांसद और विधायकों के साथ मंत्री भी मौजूद थे। भाजपा काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव, प्रदेश उपाध्यक्ष एवं विधान परिषद् सदस्य लक्ष्मण आचार्य, सांसद सुब्रत पाठक, सांसद रीता बहुगुणा जोशी, सांसद वीपी सरोज, विधान परिषद सदस्य अशोक धवन, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. नीलकंठ तिवारी, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार रविन्द्र जायसवाल, राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल, विधायक सुचिस्मिता मौर्या, जिला पंचायत अध्यक्ष राजू कन्नौजिया, जिला महामंत्री रविशंकर पाण्डेय, संतोष गोयल, संजय यादव, प्रणेश प्रताप सिंह, कछवा मंडल अध्यक्ष मनोज पाण्डेय, वाराणसी की महापौर मृदुला जायसवाल, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव, सुरेंद्र नारायण सिंह, डॉ अवधेश सिंह, सुशील सिंह, जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष विद्या सागर राय, धर्मेंद्र सिंह,  अशोक चौरसिया, नवरतन राठी, नवीन कपूर, मधुकर चित्रांश, जगदीश त्रिपाठी, अशोक पटेल, डॉ रचना अग्रवाल, साधना वेदांती, ज्ञान प्रकाश दुबे, गोवर्धन राय व ज्ञान प्रकाश दुबे मौजूद रहे।

सुश्रुत संपूर्ण स्वास्थ्य केंद्र

आयुर्वेद एवं योग को केंद्र में रखते हुए सुश्रुत संपूर्ण स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना करेगी। जिसमें यूरिया और रासायनिक खादों की वजह से अपनी औषधीय गुण खोती हुई वनस्पतियों को फिर से जैविक तरीके से उपजा कर आयुर्वेद को एक नए मुकाम देने की कोशिश होगी। जिसमें जड़ी बूटियों का जिस जैविक तरीके से संपूर्ण गुण उस में विद्यमान रहे उस तरह के जमीन और वातावरण तैयार कर आयुर्वेदिक दवाओं को तैयार करेगी। 

कोरोना काल में भी ट्रस्ट ने की है सेवा- राठी

भाजपा काशी क्षेत्र के मीडिया प्रभारी नवरतन राठी ने बताया कि ओ एस बाल कुंदन फाउंडेशन एक ट्रस्ट है जिसकी स्थापना काशी में हुई। इस ट्रस्ट ने कोविड के संकट के समय नि:शुल्क पौष्टिक भोजन जरूरत मंद लोगो के घरों तक पहुंचाने का एक बड़ा काम किया तकरीबन डेढ़ महीने चली इस रसोई ने लगभग 50 हज़ार लोगो तक भोजन के माध्यम एक मजबूत संबल पहुंचाया था।  

कुंदन कामधेनु गौशाला प्रकल्प

ओएस बालकुंदन ट्रस्ट के चेयरमैन सुनील ओझा ने बताया कि कुंदन कामधेनु गौशाला प्रकल्प में देसी नस्ल की गायों को न सिर्फ संरक्षित और संवर्धित किया जाएगा बल्कि उसके गोबर गोमूत्र को भी आर्थिक आधार से जोड़ा जाएगा। गाय के दूध उसके मूत्र और गोबर के बहुमूल्य गुण तत्व को जीवनोपयोगी बनाने की एक प्रयोगशाला कुंदन गौशाला प्रकल्प होगी। गाय के गोवंश में मुख्य रूप से उसके बछड़ों को फिर से हमारी आपकी जिंदगी के मुख्यधारा में कैसे उपयोग में लाया जाए। यही नहीं आसपास के इलाके के लोगों में एक ऐसा मॉडल तैयार करने की कोशिश होगी जो न सिर्फ खत्म होती देसी गाय को बचाने का काम करेगी बल्कि इलाके में यह गोवंश को आर्थिक आधार तैयार करेगी।

epaper