ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदेवरिया में ओवरहेड टैंक बनवाने गए इंजीनियरों और ठेकेदार पर ग्रामीणों का हमला, गाड़ी तोड़ी, कई चोटिल

देवरिया में ओवरहेड टैंक बनवाने गए इंजीनियरों और ठेकेदार पर ग्रामीणों का हमला, गाड़ी तोड़ी, कई चोटिल

उत्‍तर प्रदेश के देवरिया जिले के तरकुलवा थाना क्षेत्र के रामपुर धौताल में ओवरहेड टैंक का निर्माण कराने पहुंचे जलनिगम के एई, जेई, ठेकदार व मजदूरों की ग्रामीणों ने दौड़ाकर पिटाई कर दी। एई व जेई ने...

देवरिया में ओवरहेड टैंक बनवाने गए इंजीनियरों और ठेकेदार पर ग्रामीणों का हमला, गाड़ी तोड़ी, कई चोटिल
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,देवरिया Fri, 12 Mar 2021 02:06 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्‍तर प्रदेश के देवरिया जिले के तरकुलवा थाना क्षेत्र के रामपुर धौताल में ओवरहेड टैंक का निर्माण कराने पहुंचे जलनिगम के एई, जेई, ठेकदार व मजदूरों की ग्रामीणों ने दौड़ाकर पिटाई कर दी। एई व जेई ने गेहूं के खेत व बगल के गांव में छिपकर जान बचाई, जबकि ठेकदार को कान के पास चोट आयी है। ग्रामीणों ने ठेकेदार में चार पहिया को क्षतिग्रस्त कर दिया। ग्रामीणों के बवाल में कई मजदूरों को चोटें आयीं हैं। जानकारी पर एसडीएम, सीओ तीन थानों की फोर्स के बाद मौके पर पहुंच गए। पुलिस व अधिकारियों के पहुंचने के पहले ही ग्रामीण घर छोड़कर फरार हो गए थे। पुलिस ने एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया है तथा बाकी लोगों की धरपकड़ के लिए घरों की तलाशी में जुटी है।

रामपुर धौताल गांव में पेयजल आपूर्ति के लिए एक करोड़ चार लाख की लागत से पानी की टंकी (ओवरहेड टैंक) का निर्माण होना है। इसके लिए गांव के दक्षिण ग्राम सभा की डेढ़ एकड़ बंजर जमीन को लिया गया है। इस बंजर जमीन के बगल में कब्रिस्तान व खलिहान की भी जमीन है। ओवरहेड टैंक के निर्माण के लिए ठेकेदार ने 6 मार्च को जमीन पर नींव की खुदाई करायी थी, लेकिन ग्रामीणों ने इसका विरोध कर दिया। ग्रामीणों का कहना था कि गांव में जलनिकासी की व्यवस्था कराने के बाद ही टंकी का निर्माण कराया जाय। उस दिन खुदाई के बाद ठेकदार मजदूरों को लेकर वापस लौट आया। इस बीच ग्रामीणों ने खोदी गई नींव को पाट दिया।

शुक्रवार को ठेकेदार सूरज जलनिगम के सहायक अभियंता रजनीश जायसवाल, अवर अभियंता विवेकानंद को साथ लेकर काम शुरू कराने के लिए पहुंचा। करीब पचास की संख्या में मजदूरों व जेसीबी मशीन लेकर पहुंचे ठेकेदार ने काम शुरू कराया। जेसीबी से नींव की खुदाई करायी जाने लगी। इसी बीच दिन में करीब 11 बजे काम न होने देने की घोषणा करते हुए गांव के महिला पुरूष व बच्चे लाठी- डंडा व ईंट पत्थर के साथ पहुंच गए। ग्रामीण एई, जेई, ठेकेदार व मजदूरों को दौड़ा- दौड़ाकर पीटने लगे। ऐई व जेई ने गेहूं के खेत में छिपते हुए बगल के गांव में पहुंचकर जान बचायी। भागने के दौरान ठेकेदार चपेट में आ गया तथा उसके कान के पास चोट आयी। कई मजदूरों को भी इसमें चोंटे आयी है।

जानकारी पर एसडीएम सौरभ सिंह, सीओ निष्ठा उपाध्याय, तसीलदार भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने घटना में शामिल लोगों की तलाश शुरू कर दी। इस बीच ग्रामीण घर छोड़कर फरार हो गए थे। पुलिस ने एक दर्जन लोगों को हिरासत में ले लिया तथा अन्य की तलाश में घरों की तलाशी लेने में जुटी थी। तनाव को देखते हुए गांव में महुआडीह, बघौचघाट व तरकुलवा थाने की फोर्स तैनात कर दी गयी है। पुलिस घायल मजदूरों का मेडिकल भी करा रही है।

ओवरहेड टैंक का निर्माण कराने गए जलनिगम के इंजीनियरों, ठेकदार व मजदूरों के साथ मारपीट की घटना हुई है। पुलिस इस घटना में शामिल लोगों की तलाश कर रही है। घायल मजदूरों व इंजीनियरों का मेडिकल कराया जा रहा है। मेडिकल के बाद मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सौरभ सिंह, उपजिलाधिकारी, देवरिया सदर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें