DA Image
22 अक्तूबर, 2020|8:54|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन : जेवर एयरपोर्ट को भी मिलेगा फायदा, 21 मिनट में पहुंचे सकेंगे यात्री

bullet train

 

दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन की प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इसका फायदा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर को भी मिलेगा। बुलेट ट्रेन के जरिए दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट की 62.5 किलोमीटर की दूरी 21 मिनट में तय हो सकेगी। जबकि जेवर से आगरा आप 33 मिनट में पहुंच जाएंगे।

दिल्ली से वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन चलाई जानी है। इसकी डीपीआर के लिए काम शुरू हो गया है। प्रारंभिक रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसका फायदा गौतम बुद्ध नगर जिले को भी मिलेगा। इस रूट का यह पहला जिला होगा, जहां पर दो स्टापेज तय किए जा रहे हैं। पहला नोएडा के सेक्टर-148 में और दूसरा स्टेशन जेवर एयरपोर्ट के पास बनाया जाएगा। सबसे अधिक फायदा जेवर एयरपोर्ट को मिलेगा।

दरअसल एयरपोर्ट को दिल्ली से जोड़ने के लिए कई विकल्पों पर काम चल रहा है। बुलेट ट्रेन से सबसे कम समय में यात्री दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट तक पहुंच सकते हैं। बुलेट ट्रेन दिल्ली के सरायकाले खां से शुरू होगी। दिल्ली से नोएडा सेक्टर 148 होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक पहुंचेगी। यह दूरी करीब 21 मिनट में तय हो जाएगी। दिल्ली के लोगों को जेवर एयरपोर्ट तक पहुंचने में बहुत आसानी होगी। यह ट्रेन ट्रेन 300 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से दौड़ेगी।

इन स्टेशनों पर रुकेगी
प्रारंभिक रिपोर्ट बताती है कि दिल्ली-वाराणसी रूट पर नोएडा सेक्टर-148, जेवर एयरपोर्ट, मथुरा, आगरा, कन्नौज, इटावा, लखनऊ, रायबरेली, प्रयागराज व भदोही में ट्रेन रुकेगी। इस रूट का आखिरी स्टेशन वाराणसी होगा। इस ट्रेन से दिल्ली से जेवर तक 21 मिनट, जेवर से आगरा तक 33 मिनट, दिल्ली से लखनऊ तक 2.5 घंटे और दिल्ली से वाराणसी तक पहुंचने में चार घंटे का समय लगेगा।

चार फेज में पूरी होगी परियोजना
दिल्ली-वाराणसी रूट की प्रारंभिक रिपोर्ट बताती है कि यह परियोजना 4 चरणों में पूरा होगी। पहला चरण दिल्ली से आगरा, दूसरा चरण आगरा से लखनऊ, तीसरा चरण लखनऊ से प्रयागराज और चौथा चरण प्रयागराज से वाराणसी तक का होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi-Varanasi bullet train: Jewar Airport will also get benefit passengers will be able to reach in 21 minutes