DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  आज लखनऊ आएंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, एचएएल कोविड अस्पताल का करेंगे निरीक्षण

उत्तर प्रदेशआज लखनऊ आएंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, एचएएल कोविड अस्पताल का करेंगे निरीक्षण

लखनऊ। प्रमुख संवाददाताPublished By: Dinesh Rathour
Tue, 11 May 2021 12:09 AM
आज लखनऊ आएंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, एचएएल कोविड अस्पताल का करेंगे निरीक्षण

रक्षामंत्री और सांसद राजनाथ सिंह मंगलवार को लखनऊ आएंगे। वह कोरोना से लोगों को बचाने के लिए डीआरडीओ द्वारा अवध शिल्पग्राम में और एचएएल द्वारा हज हाउस में तैयार कोविड अस्पताल का जायजा लेंगे। निरीक्षण करने के बाद वह वहीं से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। भाजपा महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बताया कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 11 मई को सुबह 11:30 बजे अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से वह 11:45 बजे सरोजनीनगर स्थित हज हाउस में तैयार एचएएल कोविड हॉस्पिटल के लिए प्रस्थान करेंगे। यहां पर एचएएल व राज्य सरकार के सहयोग से तैयार 255 बेड के कोविड-19 अस्पताल का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद अपराह्न 12:35 बजे अवध शिल्पग्राम पहुंचकर वहां शुरू हो चुके अटल बिहारी वाजपेई कोविड अस्पताल का भी निरीक्षण करेंगे। अपराह्न 1:05 बजे अवध शिल्पग्राम से चलकर सीधे एयरपोर्ट पहुंचेंगे और दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

लखनऊ में जल्द शुरू होगा एचएएल कोविड अस्पताल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी में कोरोना पर लगाम लगाने के लिए जमीनी स्तर पर सभी सुविधाओं का मुआयना करने में युद्धस्तर पर जुटे हैं। कोविड मरीजों को सुविधाएं समय से मिलें और किसी को बेड के लिए भटकना न पड़े इसके लिए हज हाउस में बनाया जा रहा अस्थाई कोविड अस्पताल भी जल्द शुरू किया जाएगा। इस अस्पताल में 255 मरीज भर्ती हो सकेंगे। ड्राई रन के बाद की गई समीक्षा में सभी चीजें अस्पताल संचालन के लिए दुरुस्त पाई गई हैं। अब अस्पताल मरीजों की भर्ती के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है। 

लेवल-2 या लेवल-3 मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत
अस्पताल में निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई उपलब्ध है। इसलिए लेवल-2 या लेवल-3 मरीजों को इससे बड़ी राहत मिलेगी। अस्पताल संचालन के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी और हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के बीच एमओयू भी हो चुका है। अस्पताल संचालन के लिए स्वयंसेवी संस्था केयर इंडिया डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ का सहयोग दे रही है। अस्पताल में ट्राइऐज एरिया का भी निर्माण किया गया है, जहां भर्ती प्रक्रिया के बीच मरीज को प्राथमिक चिकित्सा दी जा सकेगी। इसके अलावा एक हेल्प डेस्क बनाई गई है। जहां भर्ती मरीजों के परिवारीजन दिन में तीन बजे से शाम पांच के बीच अपने मरीज की स्वास्थ्य जानकारी ले सकेंगे। कोविड रोगियों की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। यहां सीसीटीवी कैमरे के जरिए मॉनीटर पर एक टीम नजर रखेगी। 

तीन दिनों में भर्ती हुए 446 मरीज
अब अस्पतालों में कोविड मरीजों की भर्ती तेज हो गई है। पिछले तीन दिनों में 446 मरीजों को अलग अलग अस्पतालों में भर्ती किया गया है। आईसीसीसी के आंकड़ों के अनुसार छह मई को 147, सात मई को 163 और आठ मई को 136 मरीज भर्ती किए गए हैं।

 

संबंधित खबरें