ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशतहसीलों में आज नहीं हो पाएगा बैनामा, प्रदेश व्‍यापी हड़ताल पर स्‍टांप वेंडर 

तहसीलों में आज नहीं हो पाएगा बैनामा, प्रदेश व्‍यापी हड़ताल पर स्‍टांप वेंडर 

Stamp Vendors Strike: स्टांप वेंडरों की प्रदेशव्यापी हड़ताल के चलते मंगलवार को तहसीलों में निबंधन और न्यायिक कार्य नहीं होगा। अधिवक्ता स्टांप वेंडर के समर्थन में न्यायिक और निबंधन कार्य नहीं करेंगे।

तहसीलों में आज नहीं हो पाएगा बैनामा, प्रदेश व्‍यापी हड़ताल पर स्‍टांप वेंडर 
Ajay Singhहिन्‍दुस्‍तान ,आगराTue, 18 Jun 2024 10:24 AM
ऐप पर पढ़ें

Statewide strike of stamp vendors: स्टांप वेंडरों की प्रदेशव्यापी हड़ताल के चलते मंगलवार को तहसीलों में निबंधन और न्यायिक कार्य नहीं होगा। अधिवक्ता स्टांप वेंडर के समर्थन में न्यायिक और निबंधन कार्य नहीं करेंगे। इस कारण जिले में बैनामा समेत अन्य निबंधन कार्य नहीं होंगे।

तहसील बार एसोसिएशन के अध्यक्ष लाल बहादुर राजपूत एवं महासचिव राजीव उपाध्याय के मुताबिक स्टांप वेंडर की प्रदेशव्यापी हड़ताल के समर्थन में अधिवक्ता न्यायिक एवं निबंधन कार्य मंगलवार को नहीं करेंगे। इस के चलते बैनामा नहीं होंगे। पांच सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेशभर के स्टांप वेंडर हड़ताल पर रहेंगे।

ऑल यूपी स्टांप वेंडर्स एसोसिएशन प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता एवं प्रदेश महामंत्री फूलचंद सोनकर के मुताबिक प्रदेश के स्टांप वेंडर्स उत्तर प्रदेश सरकार को प्रतिवर्ष करीब 22 हजार करोड़ का राजस्व दे रहे हैं। इसके बावजूद उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जा रहा है। उनकी पांच सूत्रीय मांगें हैं। फिजिकल स्टांप पेपर खत्म होने पर ई-स्टांप में एक प्रतिशत कमीशन का आश्वासन पूरा किया जाए, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन प्रदेश में ई-स्टांपिंग व्यवसाय संभाल पाने में नाकाम है। यह व्यवस्था राज्य सरकार के अधीन विभाग से क्रियान्वयन कराई जाए। ई-स्टांपिंग बिक्री की अत्यंत जटिल व्यवस्था का सरलीकरण किया जाए, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन के नोडल कार्यालयों द्वारा वेंडर्स का उत्पीड़न बंद किया जाए। प्रदेश के वेंडर्स का आईडी कार्ड तत्काल जारी किया जाए। स्टांप वेंडर्स कल्याण अधिनियम पारित किया जाए। एसोसिएशन ने स्टांप आयुक्त को मांगों के समर्थन में पत्र भेजा है। इसमें कहा है कि प्रदेश के समस्त स्टांप वेंडर्स 18 जून को हड़ताल पर रहेंगे। उधर, स्टांप वेंडर एसोसिएशन तहसील सदर के अध्यक्ष सुनील कुमार पचौरी ने बताया कि मांगों को लेकर एआईजी निबंधन को मंगलवार को ज्ञापन देंगे।

सर्वर की दिक्कत से नहीं हो पा रहे थे बैनामा
पिछले सप्ताह जिले के दस निबंधन कार्यालयों में सर्वर की दिक्कत की वजह से बैनामा का कार्य प्रभावित हुआ है। कई दिन सर्वर ठप रहने की वजह से बैनामा नहीं हो सके। एक दिन सर्वर इतना धीमा चला कि एक घंटे में मात्र दो बैनामा हो सके। इस वजह से इस भीषण गर्मी में जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लखनऊ से सर्वर की दिक्कत आई थी। सर्वर की दिक्कत को लेकर तहसील सदर के अधिवक्ता, दस्तावेज लेखकों आदि ने प्रदर्शन भी किया था।